मुख्यमंत्री ने सम्पर्क हैल्पलाइन कॉल सेंटर का आकस्मिक दौरा किया, शिकायत निस्तारण के सत्यापन की जांच की

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने बुधवार शाम सचिवालय स्थित राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन 181 कॉल सेंटर का आकस्मिक दौरा किया। उन्होंने जनशिकायतों के निस्तारण के लिए शुरू किये गये इस कॉल सेंटर में लगभग डेढ़ घंटे तक निस्तारण की प्रक्रिया और तकनीकी पहलुओं का जायजा लिया।

श्रीमती राजे शाम सात बजे कॉल सेंटर पहुंची जहां उन्होंने कॉल सेंटर कर्मियों के साथ शिकायतें दर्ज होने से लेकर निस्तारण तक की पूरी प्रक्रिया की गहनता से समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने समस्याओं के निस्तारण पर शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि का जायजा लेने के लिए कॉल सेंटर पर रिकॉर्ड की जाने वाली रेंडम कॉल सुनी और शिकायत निस्तारण के सत्यापन की जांच की।

लाइव कॉल सुनी, तुरन्त राहत के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री ने कॉल सेंटर पर एक लाइव कॉल भी सुनी, जिसमें दौसा के बांदीकुई स्थित इनाम की ढाणी के शिकायतकर्ता श्री मातादीन द्वारा खराब हैण्डपम्प की शिकायत के निस्तारण के सत्यापन को गलत पाया गया। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए प्रकरण की समस्त जानकारी तुरन्त एकत्र करवाई। इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर संबंधित अधिकारियों को आदेश दिये गये कि हैण्डपम्प तुरन्त दुरुस्त कर शिकायतकर्ता को राहत प्रदान की जाये।

श्रीमती राजे ने कहा कि दर्ज शिकायतों का निस्तारण ही काफी नहीं है, बल्कि उनका सही सत्यापन भी उतना ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण का प्रतिशत बढ़ाने के साथ ही आमजन के संतोष का स्तर और बढ़ाना होगा। उन्होंने कॉल सेंटर अधिकारियों को निर्देश दिये कि परिवादियों की शिकायतों को पूरी संवेदनशीलता और सजगता से समझें और तत्काल कार्यवाही के लिए भिजवाएं।

जयपुर, 30 अगस्त 2017