जीएसटी के बारे में आमजन को जागरूक करें सीए

आईसीएआई के सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि वित्तीय प्रबन्धन में सदैव कुशलता दिखाने वाले राजस्थान के चार्टर्ड अकाउन्टेंट (सीए) प्रदेश की जनता को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिनियम के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सीए देश में 1 जुलाई से लागू होने वाली नई कर व्यवस्था के बारे में लोगों को समझाने और तकनीकी रूप से दक्ष बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

श्रीमती राजे बुधवार को जयपुर जिले के चाकसू के पास चौसला में ’द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउन्टेंट्स ऑफ इण्डिया’ (आईसीएआई) के सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार वैट की नई कर व्यवस्था लागू होने के समय कई आशंकाएं सामने आई थी उसी प्रकार जीएसटी को लेकर भी व्यापारियों में कई भ्रांतियां हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी की नई व्यवस्था को सफलतापूर्वक लागू करवाने के लिए सीए लोगों की आशंकाओं को दूर करने का काम बखूबी कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सीए संस्थान एक प्रतिष्ठित संस्था है। यह केन्द्र और राज्य सरकारों की वित्त एवं कर नीतियों को लागू करने तथा विभिन्न विभागों में लेखों एवं ऑडिट के प्रबन्धन का काम कर रही है। चौसला में आईसीएआई का देश में दूसरा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित होना प्रदेश के लिए गर्व की बात है। देशभर में सीए परीक्षाओं में सबसे ज्यादा उत्तीर्ण होने वाले राजस्थान के छात्रों को इस सेंटर का निश्चय ही लाभ मिलेगा। वहीं यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सरकारी अधिकारियों के स्किल इम्प्रूवमेंट संबंधी कोर्स चलाने के काम आयेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न संस्थाओं और कम्पनियों के आयकर रिटर्न एवं लेखा प्रबंधन का काम करने वाले सीए आमजन के हित के लिए औद्योगिक संस्थाओं और संस्थानों को सीएसआर में योगदान देने के लिए प्रेरित करें।

केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि 1 जुलाई को सीए दिवस के मौके पर आजादी के बाद देश का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार लागू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट जीएसटी के ब्राण्ड एम्बेसेडर बनकर इसे लागू करवाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि देश को इंटरनेशनल ऑडिटिंग का हब बनाने में इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का बड़ा योगदान रहेगा।

इस अवसर पर विधायक लक्ष्मीनारायण बैरवा, आईसीएआई के अध्यक्ष श्री नीलेश विकमसी, निवर्तमान अध्यक्ष एम. देवराजा रेड्डी, संस्थान की इन्फ्रास्ट्रक्चर कमेटी के कन्वीनर श्री श्यामलाल अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं अकाउंटेंसी के छात्र उपस्थित थे।

जयपुर, 28 जून 2017