मुख्यमंत्री ने पशुपालन डिप्लोमा महाविद्यालय का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को झालावाड़ जिले के डग कस्बे स्थित पशुधन अनुसंधान केन्द्र में पशुपालन डिप्लोमा महाविद्यालय का शिलान्यास किया। उन्होंने आलोट से सुंवासरा तक 33 करोड़ रुपए की लागत से 25 किलोमीटर सीसी सड़क बनाने की घोषणा भी की।

श्रीमती राजे की अपील पर शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं भामाशाहों ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के लिए 12.86 लाख रुपए की सहयोग राशि एकत्रित की। उन्होंने कहा कि जल संग्रहण टांके को अभियान का हिस्सा बनाने की योजना झालावाड़ जिले से ही मिली।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पारापीपली ग्राम पंचायत की सरपंच पुष्पा कंवर के यहां 25 वर्ष पूर्व बने जलाशय टांकें को देखकर ही एमजेएसए में टांके को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि डग झालावाड़ जिले का सूखा क्षेत्र माना जाता था, लेकिन आज एमजेएसए के प्रथम चरण में हुए कार्यों के बाद यहां काफी हरियाली नजर आने लगी है।

श्रीमती राजे ने कहा कि अगले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ‘ग्राम’ का आयोजन कोटा संभाग में होगा। इसमें इजरायल, नीदरलैण्ड सहित कई देशी-विदेशी कृषि विशेषज्ञ आयेंगे, जो यहां के किसानों व पशुपालकों को उन्नत खेती, नई तकनीक व उन्नत पशुपालन की जानकारी देंगे। इससे हमारे किसान खुशहाल और समृद्ध बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि पशुओं से दूध की उत्पादकता बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक तरीकों से पशु आहार देना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डग क्षेत्र में 127 करोड़ रुपए लागत वाली डग-सीतामऊ और 39.13 करोड़ रुपए से बनने वाली डग-दुधालिया सीसी सड़कों के कार्य प्रगतिरत हैं। उन्होंने कहा कि चाचोरनी नदी पर गांधीसागर बांध के कैचमेन्ट एरिया के काम को नए सिरे से शुरू करने के लिए सर्वे के निर्देश दिए गए हैं, ताकि मध्यप्रदेश में बने श्रृंखलाबद्ध जैसे बांध राजस्थान की नदियों पर भी बने और यहां के कृषकों को सिंचाई एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सके।

स्थानीय विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल ने झालावाड़ के डग विधानसभा क्षेत्र में पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय खुलवाने का आग्रह किया। इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री श्री यूनुस खान, सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति डॉ. कर्नल अजय कुमार गहलोत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने ईश्वर सिंह को दी 3 लाख सहायता

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत हरनावदा के ग्राम पाड़ला निवासी 12वीं कक्षा के छात्र ईश्वर सिंह को 3 लाख रुपए की सहायता राशि एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क इलाज कराने और विकलांग पेंशन स्वीकृत की। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पूर्व बिजली की लाइन से झुलस जाने के कारण ईश्वर सिंह को दोनों हाथ गंवाने पड़े थे।

जयपुर/झालावाड़ 16 दिसम्बर 2016

This slideshow requires JavaScript.