देश के लिए शहादत देने में हमेशा आगे रहे हैं राजस्थान के रणबांकुरे

करगिल विजय दिवस पर विरांगनाओं का सम्मान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान वो प्रदेश है जहां के सैनिकों ने अपनी जान देकर देश की सुरक्षा को आंच तक नहीं आने दी। मुझे ऐसे प्रदेश की मुख्यमंत्री होने पर गर्व है जहां मातृ भूमि की रक्षा की खातिर जान की बाजी लगाने वाले सैनिक पैदा होते हैं।

श्रीमती राजे बुधवार को करगिल विजय दिवस के अवसर पर होटल क्लार्क्स आमेर में आयोजित ’राइजिंग राजस्थान’ कार्यक्रम में सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के जवानों ने करगिल की चोटी पर विजयी तिरंगा फहराया था। प्रदेश ही नहीं पूरे देश को इस पर गर्व है। राजस्थान की मिट्टी ही ऐसी है कि यहां रणबांकुरे पैदा होते हैं। यहां की विरांगनाएं पति की शहादत के बाद अपने बेटे को भी सैनिक बनाकर सीमा पर भेजने और उसमें देश भक्ति का भाव भरने में हमेशा आगे रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि करगिल युद्ध के दौरान केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री के रूप में उन्हें शहीद जवानों के घर जाने और उनकी वीरांगनाओं के दर्द को समझने का पुनीत अवसर मिला। उन्होंने कहा कि राजस्थान के हर जिले में जाने का उन्हें मौका मिला जहां के जांबाजों ने देश के लिए शहादत दी थी। हमारे जवानों की शहादत को देश ने पूरा सम्मान दिया ताकि उनके परिजनों को यह अहसास रहे कि सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं गई है।

श्रीमती राजे ने कहा कि हमारी सरकार पूरे प्रदेश में शहीद यात्रा के माध्यम से शहीदों के घर-घर जाकर उनके दुख-दर्द सुन रही है उन्हें दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहीद यात्रा जिस घर तक पहुंचती है वहां शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद परिजनों को शॉल ओढ़ाकर उनका सम्मान किया जाता है। उन्होंने कहा कि ईटीवी राजस्थान और नेटवर्क-18 समूह ने करगिल विजय दिवस के मौके पर राइजिंग राजस्थान कार्यक्रम के माध्यम से उन वीर सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि देने का कार्य किया है जिन्होंने देश की रक्षा में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। इस कार्यक्रम ने शहीदों के स्वाभिमान, उनके गर्व और अभिमान को आगे बढ़ाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने करगिल के हीरो नायक दिगेन्द्र कुमार, जांबाज श्री अरशद अली, श्री इकराज नबी की बहादुरी को सलाम किया और कार्यक्रम में उपस्थित करगिल शहीदों के परिजनों को भी प्रणाम किया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से डटकर मुकाबला करने वाले सीआरपीएफ के जांबाज चेतन चीता की बहादुरी की भी मिसाल दी।

श्रीमती राजे ने करगिल के शहीदों की विरांगनाओं का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया।

इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री काली चरण सराफ, वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद श्री रामचरण बोहरा, राज्य वित्त आयोग की अध्यक्ष डॉ. ज्योति किरण सहित गणमान्य जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरूआत में न्यूज-18 नेटवर्क के सीईओ एवं ग्रुप एडिटर-इन-चीफ श्री राहुल जोशी ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया। न्यूज-18 के गु्रप एडिटर श्री भूपेन्द्र चौबे ने इंटरेक्टिव सेशन में राजस्थान में हो रहे नवाचारों के बारे में मुख्यमंत्री से चर्चा की।

जयपुर, 26 जुलाई 2017