मुख्यमंत्री से यूएसटीडीए के प्रतिनिधिमण्डल ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से गुरुवार को विधानसभा में यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड एण्ड डवलपमेंट एजेंसी (यूएसटीडीए) की निदेशक सुश्री लियोकेडिया आई.जेक की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री को 1900 करोड़ रुपए की लागत से अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए केन्द्र सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि शहरों को सही मायने में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए आमजन की इसमें सहभागिता बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों में पहले एक क्षेत्र में सड़क, सीवरेज, बिजली, पानी सहित अन्य नागरिक सुविधाओं का स्मार्ट सिटी मानकों की दृष्टि से विकास किया जाए। इसके बाद, इसी तर्ज पर पूरे शहर का विकास किया जाए।

श्रीमती राजे ने यूएसटीडीए के प्रतिनिधिमण्डल से कहा कि बड़ी एवं अनुभवी अमरीकी कम्पनियों को स्मार्ट सिटीज के विकास में सहयोग करने के लिए आगे आना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार एवं यूएसटीडीए के बीच गत वर्ष एमओयू हुआ था, जिसके अनुसार यह अमरीकी एजेंसी अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने का ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर रही है।

इस दौरान प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन डाॅ. मंजीत सिंह भी उपस्थित थे। प्रतिनिधिमण्डल में यूएसटीडीए के चीफ आॅफ स्टाफ डेविन हैम्पटन, दक्षिण एवं दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रीय निदेशक श्री हेनरी स्टेइंगास, कन्ट्री मैनेजर हिदर लेनिगन, कन्ट्री रिप्रजेंटेटिव मेहनाज अंसारी, अमरीकी दूतावास के नाॅर्थ इण्डिया काॅर्डिनेटर श्री जोनाथन केसलर एवं यूएसटीडीए के नगरीय नियोजन विशेषज्ञ श्री महेश वाघधरे शािमल थे।

जयपुर, 1 सितम्बर 2016