हम नम्बर बढ़ाने के लिए नहीं, लोगों से किए वादे निभाने के लिए काम कर रहे हैं

बिजनेस स्टैण्डर्ड की राजस्थान राउण्ड टेबल काॅन्फ्रेंस का उद्घाटन सत्र

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हम टीआरपी की तरह अपने नम्बर बढ़ाने के लिए नहीं अपितु लोगों से किए गए वादे निभाकर उन्हें राहत देने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में मीडिया को हमारा सहयोग करना चाहिए। हमारे प्रयासों से आज विकास के क्षेत्र में राजस्थान माॅडल देश और दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है।

श्रीमती राजे बुधवार को यहां होटल मेरियट में बिजनेस स्टैण्डर्ड की राजस्थान राउण्ड टेबल काॅन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि निवेश के अनुकूल माहौल, श्रम सुधारों, आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण, ईज आॅफ डूइंग बिजनेस जैसे कदमों ने प्रदेश को देश के पसंदीदा निवेश स्थलों में जगह दिलाई है। उन्होंने कहा कि लोग प्रायः नकारात्मक चीजों की तरफ ही ध्यान देते हैं, जबकि उन्हें सकारात्मक पक्ष की ओर भी ध्यान देकर उसे लोगों को बताना चाहिए। इस दिशा में मीडिया की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण होती है। गलतियां वहीं होती है जहां काम होता है। उन्होंने मीडिया से अपेक्षा की कि राजस्थान के विकास के लिए राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग दें और राज्य में किए जा रहे जनहित के कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए मीडिया हमारा साझेदार भी बनें।

उन्होंने महिला सशक्तीकरण की दिशा में भामाशाह योजना को एक अभिनव पहल बताते हुए कहा कि यह देश में पहली ऐसी योजना है जिसके माध्यम से पात्र लोगों के खातों में योजनाओं का लाभ सीधे पहुंच रहा है।

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में राज्य में कौशल विकास, रोजगार के अवसर बढ़ाने, अप्रासंगिक हो चुके कानूनों को खत्म करने सहित गत ढाई साल में प्रदेश में हो रहे चहुंमुखी विकास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने स्टार्टअप पाॅलिसी, पर्यटन क्षेत्र में हुए विकास, रिसर्जेंट राजस्थान के माध्यम से 370 लाख करोड़ रुपये के एमओयू से राज्य के विकास में होने वाले दूरगामी परिणामों की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि नवम्बर माह में कृषि क्षेत्र में देश और दुनिया में हो रहे तकनीकी विकास और नवाचारों की जानकारी राज्य के किसानों को देने के उद्देश्य से राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट (ग्राम) का आयोजन किया जा रहा है, जिससे हमारे कास्तकार भी खेती में नवाचारों के साथ अपने जीवन में बदलाव ला सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में औद्योगिक क्षेत्र में भी सिंगल विण्डो प्रणाली सहित अनेक प्रोत्साहन देने की वजह से राजस्थान निवेशकों के लिए एक आदर्श राज्य बन चुका है।

श्रीमती राजे ने बताया कि आज लोग देख रहे हैं कि राजस्थान में विकास का परिदृश्य बदल रहा है। आने वाले ढाई सालों में राजस्थान हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हमने ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान‘ को जन अभियान बनाया, जिससे इसके तहत निर्मित कुएं, तालाब, टांके आदि इस मानसून में पानी से लबालब हो रहे हैं। अब हम इन जल संग्रहण ढांचों के आस-पास 25 लाख पौधे लगा रहे हैं। इनमें से यदि 40 प्रतिशत पौधे भी जीवित रहते हैं तो भविष्य में 10 लाख पेड़ बनेंगे जो वर्षा को आकर्षित कर सकेंगे। ये हमारा पहला प्रयास है और आने वाले नम्बर माह में जल स्वावलम्बन अभियान का दूसरा चरण भी आरम्भ होगा।

श्रीमती राजे ने बताया कि ‘न्याय आपके द्वार अभियान‘ के माध्यम से गांवों में राजस्व विवादों का निपटारा कर करीब 69 लाख परिवारों को राहत देने के प्रयासों किए गए हैं। गत दो वर्षाें में इस अभियान से 584 गांव वाद मुक्त हुए हैं।

उद्घाटन सत्र की शुरूआत में बिजनेस स्टेण्डर्ड के संपादक श्री ए.के. भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के विजन से राजस्थान विकास की राह पर निरन्तर आगे बढ़ रहा है। राउण्ड टेबल काॅन्फ्रेंस में उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता, सीआईआई, राजस्थान के चेयरमैन श्री रजत अग्रवाल, कजारिया सेरेमिक्स के चेयरमैन एवं एमडी श्री अशोक कजारिया, जेके टायर एण्ड इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष श्री अरूण कुमार बाजोरिया, होलीडे आईक्यू के सीईओ श्री हरि नायर सहित बड़ी संख्या में उद्योग जगत के लोग उपस्थित थे।

जयपुर, 27 जुलाई 2016