मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने की दिल्ली में नीदरलैंड, आॅस्ट्रलिया और इजराइल के राजदूतों से वार्ता

‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) 2016’

जयपुर में 9 से 11 नवम्बर तक आयोजित होने वाले ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) 2016’ के संदर्भ में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने मंगलवार को नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में तीन देषों के राजदूतों के साथ मुलाकात की। उन्होंने नीदरलैंड के राजदूत, श्री अल्फोंसस स्टोइलिंगा, आॅस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त, श्रीमती हरिन्दर सिद्धू और इजराइल के राजदूत, श्री डेनियल कार्मोन के साथ वार्ता की।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने राजदूतों को ‘ग्राम’ के उद्देष्यों के बारे बताया कि किसानों को कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों में उन्नत तकनीक एवं ग्लोबल बेस्ट प्रेक्टिसेज से अवगत कराना और दुनियाभर की एग्री बिजनेस कम्यूनिटीज को राज्य में उपलब्ध निवेश अवसरों के बारे में जानकारी देना है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने की दिषा में राज्य द्वारा सक्रिय रूप से कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में सतत वृद्धि हासिल करने के लिए नीतिगत, तकनीकी एवं बुनियादी ढांचे से सम्बंधित आवष्यक उपाय किए गए हैं।

राजस्थान के समान भौगोलिक स्थिति कृषि के अनुकूल नहीं होने के बावजूद इजराइल में कृषि एक अत्यधिक विकसित उद्योग है। इजराइल ताजा कृषि उपज का एक प्रमुख निर्यातक देष है और कृषि तकनीक के क्षेत्र में विष्व का अग्रणी है।

नीदरलैंड में कुल 2 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि में से 50 प्रतिशत में फसल उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है। यह दुनिया के कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा निर्यातक है। एग्री फूड सेक्टर डच अर्थव्यवस्था के मुख्य संचालकों में से एक है।

दुनिया के सबसे शुष्क बसावट वाला महाद्वीप, आॅस्ट्रेलिया अपने तकनीकी नवाचारों एवं उत्पादन अनुकूल प्रणालियों के माध्यम से सफलतापूर्वक खेती कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पौधे, पशु और कृषि वैज्ञानिक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में माने जाते हैं।

तीनों देश कृषि, बागवानी, डेयरी एवं अन्य संबद्ध क्षेत्रों में बेहतरीन उत्पादन कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि यह अंतरराष्ट्रीय आयोजन जयपुर के सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिषन एंड कन्वेंषन सेंटर (जेईसीसी) में 9 से 11 नवम्बर 2016 तक आयोजित किया जाएगा। राजस्थान सरकार एवं फैडरेषन आॅफ इंडियन चैम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे इस इवेंट में 50 हजार से अधिक किसान भाग लेंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष, श्री सी. एस. राजन, राजस्थान के मुख्य सचिव, श्री ओ. पी. मीणा, प्रमुख शासन सचिव, कृषि, श्रीमती नीलकमल दरबारी, सचिव, पशुपालन, श्री कुंजी लाल मीणा, फिक्की के महासचिव, श्री ए. दीदार सिंह और केपीएमजी के पार्टनर एवं कंज्यूमर रिटेल एवं एग्री सेक्टर के प्रमुख, श्री रजत वाही भी उपस्थित थे।

नई दिल्ली/जयपुर, 30 अगस्त 2016