ग्रीन बिल्डिंग्स को दिया जाए प्रोत्साहन

शहरी विकास एवं आवासन तथा स्वायत्त शासन विभाग की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राज्य में शहरी विकास को नये आयाम देने के लिए ग्रीन बिल्डिंग की अवधारणा को आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए इंसेंटिव देने के साथ ही इसे जल संरक्षण ढांचे के साथ जोड़ने पर बल दिया। उन्होंने शहरों में सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही मास्टर प्लान को जीआईएस पैटर्न पर बनाने के निर्देश भी दिए।

श्रीमती राजे शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास में शहरी विकास एवं आवासन तथा स्वायत्त शासन विभागों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। उन्होंने विगत दो वर्षाें की बजट घोषणाओं तथा समय-समय पर मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की क्रियान्विति के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी हासिल की।

हैरिटेज भवनों के प्रभावी संरक्षण के लिए विनियम

उन्होंने कहा कि भूमि रूपान्तरण के नियमों का सरलीकरण किया जाये जिससे आम आदमी को राहत मिले। प्रदेश में हैरिटेज भवनों के प्रभावी संरक्षण के लिए विनियम बनाए जाएं, जिससे हमारी विरासत को बेहतर तरीके से सहज कर रखा जा सके। उन्होंने चार नगरों के मास्टर प्लान बनाने के लिए अच्छी फर्माें के साथ समन्वय कर अमृत योजना के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए इन्हें बनाने पर जोर दिया। मास्टर प्लान जीआईएस पैटर्न पर बनाए जाए।

द्रव्यवती नदी के सौन्दर्यकरण पर अंतिम निर्णय जल्द

मुख्यमंत्री ने कहा कि जयपुर के पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में घनी बस्तियों के नियमन शिविर पहले लगाए जाए, जिससे वहां रह रहे लोगों को राहत मिल सके। उन्होंने रिंग रोड के कार्य में गति लाने तथा द्रव्यवती नदी के सौन्दर्यकरण के लिए प्राप्त निविदाओं पर जल्द ही अंतिम निर्णय करके वहां कार्य आरंभ करने के निर्देश दिए।

पाॅलिथीन पर रोक को प्रभावी तरीके से लागू हो

श्रीमती राजे ने स्वच्छ भारत और स्वच्छ राजस्थान मिशन के तहत शहरों में स्वच्छता और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पाॅलिथीन पर रोक को प्रभावी तरीके से लागू किया जाये। शहरी निकायों द्वारा शौचालय निर्माण के लक्ष्यों को समय पर पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी तथा अमृत योजना के तहत चयनित शहरों पर समयबद्ध कार्यक्रम के तहत कार्य करवाये जाएं। शहरों में स्वीकृत सीवरेज के कार्याें को समय पर पूरा करने के साथ ही कचरा निस्तारण की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास श्री अशोक जैन तथा प्रमुख शासन सचिव स्थानीय निकाय डाॅ. मंजीत सिंह ने अपने-अपने विभागों के प्रस्तुतीकरण के जरिए विभागीय प्रगति, बजट एवं मुख्यमंत्री द्वारा समय-समय पर की गई घोषणाओं की क्रियान्विति, अफोर्डेबल हाउसिंग योजना सहित विभागीय स्तर पर किए जा रहे नवाचारों की जानकारी दी।

बैठक में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, जयपुर विकास आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल, मेट्रो के सीएमडी श्री अश्वनी भगत, आरयूआईडीपी के परियोजना निदेशक श्री नवीन महाजन, निदेशक स्वायत्त शासन श्री पुरूषोत्तम बियानी, जेसीटीएसएल के प्रबंधक निदेशक श्री नरेश कुमार शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 19 फरवरी 2016

DSC_1673