निवेश के पुराने बेंचमार्क से आगे निकलने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान का लक्ष्य अन्य राज्यों से प्रतिस्पर्धा करने के बजाय निवेश के उस बेंचमार्क से और आगे निकलने का है जो वर्ष 2008 में पहली बार आयोजित रिसर्जेन्ट राजस्थान समिट में हासिल किया गया था। राजस्थान से बाहर की जो कम्पनियां यहां अपना विस्तार करने अथवा यहां उपलब्ध कराए जा रहे अवसरों का लाभ उठाने की इच्छुक हैं, उन्हें राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। श्रीमती राजे ने प्रमुख कॉरपोरेट समूहों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से बुधवार को मुम्बई में मुलाकात के दौरान यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने टाटा समूह, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, रोहा डाईकेम, रिलायंस एडीएजी, गोदरेज एग्रोवेट, वेलस्पन एनर्जी, सुप्रीम इंडस्ट्रीज, एसकेके ग्रुप, प्रिस्टिन इंडस्ट्रीज, बांसवाड़ा सिंटेक्स और केम्ट्रोल इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

श्रीमती राजे ने महाराष्ट्र आधारित कंपनियों को राजस्थान में उपलब्ध लाभों और अवसरों से अवगत कराते हुए कहा कि डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के दोनों तरफ स्थित दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर महाराष्ट्र के निवेषकों को व्यापार के भरपूर अवसर मुहैया कराएगा। डीएफसी का लगभग 40 प्रतिषत हिस्सा राजस्थान में पड़ता है, जिससे राज्य से कच्चे माल और तैयार माल का परिवहन आसानी से और समय पर हो सकेगा।

मुख्यमंत्री से फिल्म अभिनेता इरफान खान ने भी मुलाकात कर राज्य में फिल्म ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना के बारे में चर्चा की। श्रीमती राजे जयपुर में नवंबर माह में आयोजित होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान पार्ट्नरशिप समिट के लिए भागीदारी को आमंत्रित करने के लिए देश-विदेश में आयोजित किए जा रहे रोड शो के अन्तर्गत मुम्बई यात्रा पर हैं।

मुख्यमंत्री की मुम्बई यात्रा के दौरान इन्वेस्टर मीट में बड़ी संख्या में उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया और प्रदेश में निवेश को लेकर रूचि दिखाई। पीडब्ल्यूडी एवं परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी और उद्योग विभाग के आयुक्त श्री अभय कुमार भी इस प्रवास में मुख्यमंत्री के साथ प्रतिनिधिमण्डल में शामिल रहे।

प्रतिनिधिमण्डल ने कन्फेडरेषन आॅफ इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्री (सी.आई.टी.आई.) और काॅटन रिसर्च एंड डवलपमेंट एसोसिएषन (सी.आर.डी.ए.) के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की, जिन्होंने राज्य में कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों की सराहना की। इस दौरान उद्योग संगठनों ने इनोवेषन और टेक्नोलाॅजी के माध्यम से टेक्सटाइल सेक्टर को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की।

रिसर्जेंट राजस्थान पार्ट्नरशिप समिट:

जयपुर में 19-20 नवम्बर, 2015 को होने जा रहे रिसर्जेंट राजस्थान पार्ट्नरशिप समिट में दुनिया भर के प्रमुख निवेशक, नीति निर्माता, राजनेता, अधिकारी, व्यापार जगत के लीडर्स हिस्सा लेंगे। राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए इस दौरान थिमेटिक सेमिनार, कन्वेंषन, पैनल डिस्कशन, डिस्कशन फोरम, बी2बी व बी2जी मीटिंग्स, एग्जीबिषन पैवेलियन एवं अन्य नेटवर्किंग कार्यक्रम होंगे।

मुंबई/जयपुर, 6 मई 2015