‘ग्राम’ के दौरान ‘स्मार्ट फार्म’ में प्रदर्शित होगी सर्वश्रेष्ठ कृषि संबंधी प्रौद्योगिकियां

‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016’

राजस्थान अनेक कृषि जिंसों में देष के सबसे बड़े उत्पादक राज्य के रूप में उभरा है, ऐसे में राज्य में कृषि क्षेत्र में विकास की जबरदस्त संभावनाएं है। कृषि क्षेत्र में नवाचार आधारित विकास प्राप्त करने एवं उपयुक्त प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए ’ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016’ (ग्राम 2016) में किसानों के लिए कृषि संबंधी प्रौद्योगिकियों की सबसे बेहतरीन तकनीकों को प्रदर्षित करने के लिए एक समर्पित ‘स्मार्ट फार्म‘ बनाया जायेगा। प्रमुख शासन सचिव, कृषि, श्रीमती नीलकमल दरबारी ने आज यह जानकारी दी।

‘ग्राम‘ का आयोजन जयपुर में 9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक आयोजित किया जायेगा।

प्रमुख शासन सचिव ने आगे बताया कि यह ’स्मार्ट फार्म’ एक लाइव वाक-थ्रू मॉडल होगा, जो कि ‘ग्राम‘ के आयोजन स्थल पर तैयार किया जाएगा। इसमें प्री-हार्वेस्टिंग एवं पोस्ट-हार्वेस्टिंग से लेकर आधुनिक वैज्ञानिक भंडारण, बैंकिंग और एग्री मार्केटिंग की संभावनाओं सहित सम्पूर्ण एग्रीकल्चर वैल्यू चैन की श्रेष्ठ आधुनिक तकनीकों को प्रदर्षित किया जाएगा। इसके माध्यम से राजस्थान सरकार की कृषि क्षेत्र की विभिन्न नीतियों एवं पहलों पर भी जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि ‘स्मार्ट फार्म‘ में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, माइक्रो इरीगेशन टेक्नोलॉजीज, आईसीटी, वैल्यू एडिषन, साइंटिफिक वेयरहाउसिंग जैसी महत्वपूर्ण अवधारणाओं को भी प्रदर्षित किया जाएगा, जिसके फलस्वरूप इसके आगंतुकों के आकर्षण का केंद्र होने की उम्मीद है।

‘ग्राम‘ में आने वाले आगंतुक विभिन्न प्रवेष द्वार के माध्यम से ‘स्मार्ट फार्म‘ के मॉडल में भ्रमण कर सकेंगे। यह मॉडल आगंतुकों को ‘कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र में नवाचारों एवं आधुनिक प्रौद्योगिकी के महत्व‘ का संदेष देगा।

भविष्य में होने वाली कृषि को ध्यान में रखते हुए प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व को प्रदर्शित करना भी ‘स्मार्ट फार्म‘ का एक अन्य प्रमुख उद्देश्य होगा। इसके लिए इसमें जल के प्रभावी उपयोग की तकनीकों, मृदा परीक्षण के महत्व, जैविक खेती, कृषि मशीनीकरण जैसी विषेषताओं पर भी प्रकाष डाला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान अजवाइन, धनिया, मेथी, सरसों, मेंहदी, इसबगोल, ग्वार, बाजरा और मोटे ऊन के उत्पादन में देष में प्रथम स्थान पर है। इसके अतिरिक्त चना, जीरा और सभी मोटे अनाजों के उत्पादन में इसका दूसरा स्थान है। यह सोयाबीन, दालों, मसालों, तिलहनों, संतरे एवं लहसुन के उत्पादन में भी देष का अग्रणी राज्य है। इसके साथ ही डेयरी एवं पशुधन में भी राजस्थान देष में दूसरे स्थान पर है।

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016‘ (ग्राम) के बारे मेंः

‘ग्राम‘ एक अंतरराष्ट्रीय एग्री इवेंट है जो जयपुर के सीतापुरा में स्थित जयपुर एग्जीबिषन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में 9 से 11 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन राजस्थान सरकार एवं फैडरेषन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप किया जा रहा है। इस इवेंट में लगभग 50,000 किसानों के भाग लेने की संभावना है। ‘ग्राम‘ के आयोजन का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में त्वरित और सतत विकास के माध्यम से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण सुनिष्चित करना है। इसके अतिरिक्त इस वैष्विक आयोजन में राजस्थान के कृषि जलवायु के अनुरूप विष्व भर की सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया जायेगा। यह मीट निवेषकों, मैन्यूफैक्चरर्स के साथ-साथ षिक्षाविदों एवं शोधकर्ताओं के लिए भी महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। अधिक जानकारी के लिये कृपया विजिट करें – http://gramrajasthan.in

जयपुर, 3 अक्टूबर 2016