मुख्यमंत्री ने महिलाओं द्वारा भारत में पहली बार विवाह सम्मेलन आयोजित करने की पहल को सराहा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर आदि गौड़ ब्राह्मण समाज समिति जयपुर की महिला अध्यक्ष श्रीमती सुमन गौड़ एवं महिला कार्यकारिणी के सदस्यों ने मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री से भारत में पहली बार महिलाओं द्वारा आयोजित 25वें सिल्वर जुबली भारतवर्षीय सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर मार्गदर्शन प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री को समिति अध्यक्ष श्रीमती गौड़ ने बताया कि भारत में यह पहला अवसर है जब महिलाओं द्वारा कोई भारतवर्षीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयेाजित किया जा रहा है। इसमें सम्पूर्ण जिम्मेदारियां महिलाएं ही निभा रही हैं। उन्होंने बताया कि यह विवाह सम्मेलन 13 जुलाई को जयपुर में इंदिरा बाजार स्थित कायस्थों की बगीची में होगा। इस सम्मेलन में विवाह के लिए शामिल होने वाले युवक-युवतियों से मात्र 101 रुपये शुल्क के रूप में लिये गये हैं।

श्रीमती राजे ने इस पहल के लिए समिति की महिला कार्यकारिणी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसे सम्मेलनों से विवाह में होने वाले अपव्यय पर अंकुश लगता है और समाज को सादगीपूर्वक विवाह सम्पन्न कराने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने समिति की महिला कार्यकारिणी की ओर से किये जा रहे इस अभिनव प्रयास को सराहा।

जयपुर, 5 जुलाई 2016