कौशल विकास, निवेश और पर्यटन प्रोत्साहन के लिए आईटीईसी के साथ एमओयू

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की उपस्थिति में गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए राज्य सरकार और इंडिया टेªड एण्ड एग्जीबिशन सेंटर (आईटीईसी), दुबई के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य सरकार की ओर से निवेश प्रोत्साहन ब्यूरो के आयुक्त श्री वैभव गालरिया तथा इंडिया टेªड एण्ड एग्जीबिशन सेंटर, दुबई की ओर से महानिदेशक श्रीप्रिया कुमारिया ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इससे पहले मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में एमओयू के संबंध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। एमओयू के तहत आईटीईसी राजस्थान में कौशल विकास, निवेश प्रोत्साहन तथा पर्यटन के क्षेत्र में सुविधा प्रदाता एजेंसी के रूप में भागीदार बनेगा।

बीआईपी आयुक्त ने बताया कि एमओयू के तहत आईटीईसी कौशल विकास के बाद यहां के युवाओं को यूएई में रोजगार उपलब्ध करवाने में भी मदद करेगा। साथ ही वहां के उद्यमियों को राजस्थान में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने और संयोजक का कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि दुबई और राजस्थान के सांस्कृतिक संबंध में मजबूत होने के कारण यह एमओयू प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण साबित होगा।

आईटीईसी, दुबई के चेयरमैन श्री सुदेश अग्रवाल ने विश्वास दिलाया कि राजस्थान के साथ विभिन्न क्षेत्रों में यूएई की भागीदार बढ़ाने में में आईटीईसी हर संभव प्रयास करेगा।

इस अवसर मुख्य सचिव श्री ओपी मीणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग श्री उमेश कुमार, श्रम एवं नियोजन विभाग के शासन सचिव श्री रजत मिश्र सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 11 अगस्त 2016