मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री ने किए योगासन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगमय हुआ एसएमएस स्टेडियम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार प्रातः सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती सहित राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों, सांसदों, विधायकों, जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों व शहर के अन्य गणमान्यजनों ने योग के विभिन्न आसन किये।

सबसे पहले मुख्यमंत्री श्रीमती राजे एवं केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती ने दीप प्रज्ज्वलन किया। योग की शुरूआत शिथिलिकरण क्रिया, गर्दन एवं कंधे के व्यायामों के साथ हुई। इसके बाद खड़े होकर किये जाने वाले आसन, बैठकर किए जाने वाले आसन, पेट एवं पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों सहित अनुलोम-विलोम, प्राणायाम एवं ध्यान के साथ योग कार्यक्रम का समापन हुआ।

योगासनों की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने योगाभ्यासियों को संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित होने के बाद योग को पूरी दुनिया में लोकप्रियता मिली है। उन्होंने सुंदर तरीके से योगासन करने के लिए सभी को बधाई दी और कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से पूरे प्रदेश में सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं।

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती ने योगाभ्यासियों को शांति पाठ सर्वे भवन्तु सुखीनः…….का उच्चारण कराया। केन्द्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की तारीफ करते हुए कहा कि जिस तरह से श्रीमती राजे ने योगासन किये हैं, उससे प्रकट होता है कि वे सही मायनों में एक कुशल नेतृत्वकर्ता हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने योग के माध्यम से विश्व को एक करने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। एसएमएस स्टेडियम से उन्होंने प्रधानमंत्री का अभिनन्दन किया। उन्होंने स्टेडियम में योग करने वालों की तारीफ की और सभी से दैनिक जीवन में योग को अपनाने की अपील की।

जयपुर, 21 जून 2016