पर्यटन योजनाओं को बेहतर तरीके से दें अंजाम

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र की योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू किया जाए ताकि विश्व मानचित्र पर राजस्थान पर्यटन का हब बन सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र का व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए।

श्रीमती राजे गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने किलों और संग्रहालयों में जीर्णोद्धार के कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए जोधपुर एवं अजमेर संग्रहालय के वृहद विकास की योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन सर्किट के तहत स्वदेश एवं प्रसाद योजनाओं में चल रहे कार्यों में तेजी लाई जाए। उन्होंने जयपुर के गणगौरी बाजार में ट्राइबल आर्ट म्यूजियम को जल्द से जल्द शुरू करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बीकानेर के अभिलेखागार का बेहतर ढंग से संरक्षण किया जाए। इस संग्रहालय में मौजूद ऐतिहासिक महत्व के दस्तावेजों को आधुनिक तकनीकों से सहेजा जाए।

श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य के पर्यटन क्षेत्र के व्यापक विकास के लिए शुरू किए गए प्रचार अभियान को लोगों ने काफी सराहा, इस अभियान को और अधिक प्रभावी तरीके से लागू किया जाना चाहिए ताकि राज्य पर्यटन की ख्याति पूरी दुनिया में और अधिक बढे़।

बैठक में पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेंद्र कौर दीपा, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद की सदस्य श्रीमती मीरा महर्षि एवं श्रीमती मालविका सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण श्री एनसी गोयल, शासन सचिव पर्यटन श्रीमती रोली सिंह, पर्यटन आयुक्त श्री आशुतोष एटी पेंडणेकर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं पर्यटन क्षेत्र से जुडे़ विशेषज्ञ उपस्थित थे।

जयपुर, 11 अगस्त 2016

chief-minister-review-meeting-tourism-photo-DSC_8275