कला एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में साझेदारी की संभावनाओं पर विचार

मुख्यमंत्री की हरमिटेज निदेशक से मुलाकात

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को रूस की सांस्कृतिक राजधानी सेंट पीटर्सबर्ग में सुप्रसिद्ध पुरातत्व विशेषज्ञ एवं ऐतिहासिक संग्रहालय हरमिटेज के निदेशक श्री मिखाइल बोरिसोविच पित्रोवस्की (Mikhail Borisovich Piotrovski) से मुलाकात कर उनसे विरासत के संरक्षण, कला एवं सांस्कृतिक विरासत के महत्व को देखते हुए इस क्षेत्र में दोनों की साझेदारी पर विस्तृत चर्चा की। श्रीमती राजे एवं पित्रोवस्की इस बात पर सहमत हुए कि परिवर्तन और विकास की इस प्रक्रिया के बारे में युवा वर्ग को शिक्षित करने की महत्ती आवश्यकता है।

श्रीमती राजे ने संग्रहालय के निदेशक को राजस्थान के गौरवशाली इतिहास एवं यहां की परम्पराओं के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने राजस्थान में कला एवं संस्कृति, पुरातत्व एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने राज्य में संग्रहालयों को और अधिक दर्शनीय बनाने के लिए वहां की दुर्लभ वस्तुओं आदि को बेहतरीन तरीके से दर्शाया जा रहा है।

हरमिटेज म्यूजियम के निदेशक श्री मिखाइल बोरिशोविच पित्रोवस्की ने विकास की दृष्टि से राजस्थान में सकारात्मक बदलाव लाते हुए राजस्थान को ’जीवन्त संग्रहालय’ बनाने के श्रीमती राजे के विजन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सेंट पीटर्सबर्ग की भी यही भावनाएं हैं। बातचीत में दोनों ने एक-दूसरे के राज्य में भ्रमण करने, क्षमतावर्द्धन कार्यक्रमों एवं प्रदर्शनियों के माध्यम से एक-दूसरे के विचारों का आदान-प्रदान करने पर सहमति जताई।

मुख्यमंत्री ने हरमिटेज म्यूजियम के निदेशक को राजस्थान आने का निमंत्रण दिया। जिसे उन्होंने स्वीकार करते हुए जल्दी ही आने की सहमति दी।

सेंट पीटर्सबर्ग/जयपुर, 9 जुलाई 2016

मुख्य पृष्ठ पर वापस जाएं