अत्याधुनिक बर्न यूनिट से बच सकेगी गंभीर रूप से झुलसे मरीजों की जान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय में अत्याधुनिक बर्न यूनिट बनने से अब गंभीर रूप से झुलसे मरीजों की अच्छे से देखभाल हो सकेगी और उन्हें बचाया जा सकेगा।

श्रीमती राजे सोमवार को सवाई मानसिंह अस्पताल में श्री शनिधाम ट्रस्ट द्वारा पुनः निर्मित अत्याधुनिक बर्न यूनिट के लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने इस पुनित कार्य को पूरा करने के लिए शक्ति पीठ श्री शनिधाम के पीठाधीश्वर श्री दाती महाराज का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि शनिधाम ट्रस्ट ने दो करोड़ की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह बर्न यूनिट बनाकर सौंप दी है। अब इसकी सार संभाल की जिम्मेदारी अस्पताल प्रशासन की है। उन्होंने आग्रह किया कि मरीज एवं उनके साथ आने वाले लोग भी यहां स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय की अपनी एक अलग पहचान है। पिछले 15 सालों में यहां काफी बदलाव आए हैं और कई मायनों में सुधार हुए हैं। उन्होंने कहा कि 2003 में यहां स्टेम सेल रिसर्च की शुरूआत हुई थी आज यहां ऑर्गन ट्रांसप्लांट के साथ-साथ कैडेवर एवं बोनमेरो ट्रांसप्लांट भी होने लगे हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले लाखों मरीजों में से करीब 30 प्रतिशत मरीज प्रदेश के आस-पास के राज्यों से आते हैं और उन्हें इलाज की सुविधा उपलब्ध कराते हुए ओपीडी एवं आईपीडी का संचालन अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने चिकित्सकों, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ का आह्वान किया कि वे मरीजों को अच्छी सेवाएं प्रदान करें।

श्रीमती राजे ने कहा कि अस्पताल में सफाई व्यवस्था अच्छी हो तो मरीज जल्दी ठीक हो जाते हैं। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय में पान की पीक और गंदगी के साथ-साथ कोने में पड़े अलमारियों और कुर्सियों को ढेर कहीं नजर नहीं आए। श्रीमती राजे ने व्यवस्थाओं में सुधार के लिए चिकित्सा मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ एवं उनकी टीम के साथ अस्पताल प्रशासन को बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों एवं अन्य भवनों में सफाई बनाये रखने के साथ-साथ हमें हरियाली बढ़ाने पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय परिसर में कॉटेज वार्ड के कार्य में शनिधाम ट्रस्ट एवं उनके जैसे अन्य दानदाता आगे आकर सहयोग करें ताकि मरीजों को और सुविधा मिल सके।

श्रीमती राजे ने कहा कि सवाई मानसिंह अस्पताल के मुख्य भवन से ट्रोमा सेन्टर जाने में मरीजों को होने वाली परेशानी को देखते हुए इस समस्या का सरकार शीघ्र ही कोई न कोई समाधान निकालेगी। उन्होंने कहा कि छोटे जिलों में डायलिसिस की सुविधा एवं तकनीशियन नहीं होने की वजह से मरीजों को डायलिसिस के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता है। इस परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्किल डवलपमेंट कार्यक्रम के तहत तकनीशियनों को प्रशिक्षण देने की शुऊआत झालावाड़ जिले से की है। प्रशिक्षण सेन्टर्स अन्य जिलों में भी स्थापित किए जाएंगे ताकि मरीजों को डायलिसिस की मशीनें एवं तकनीशियन मिल सकें।

मुख्यमंत्री ने श्री शनिधाम पीठाधीश्वर दाती महाराज द्वारा 18 साल से चलाये जा रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ऐसे कदमों से प्रदेश में बेटियों की इज्जत बढ़ी है। श्रीमती राजे ने बर्न यूनिट के लोकार्पण से पहले सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय में नवनिर्मित मातृ-शिशु स्वास्थ्य भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने वहां उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में पिछले दो सालों में प्रदेश में चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए कई कार्य हुए हैं। उन्होंने बताया कि सवाई मानसिंह अस्पताल में वर्ष 2015 में 41.46 लाख आउटडोर जबकि 3.63 लाख इन्डोर मरीज आए। उन्होंने बताया कि यहां 27 बोनमेरो ट्रांसप्लांट, 10 कैडेवर ट्रांसप्लांट हुए हैं जबकि स्किन, पैंक्रियाज एवं लीवर ट्रांसप्लांट की ओर सफलतापूर्वक कदम बढ़ा लिये गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य हुआ है तथा लिंगानुपात के आंकडों में भी सुधार हो रहा है।

श्री राठौड़ ने कहा कि मल्टी स्पेश्यलिटी अपग्रेडेशन के लिए देश भर के 12 मेडिकल कॉलेजों का चयन किया गया है, जिनमें से एसएमएस मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। इसके तहत 200 करोड़ रूपये प्रत्येक मेडिकल कॉलेज को दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एसएमएस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें भी जल्द ही 50 से बढ़कर 250 होने की उम्मीद है। कार्यक्रम में शनिधाम ट्रस्ट के श्री दाती महाराज ने जल स्वावलम्बन अभियान में आगे बढ़कर सहयोग करने एवं पानी की बर्बादी नहीं करने की अपील की। उन्होंने श्रीमती राजे का चुनरी ओढ़ाकर अभिनन्दन किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सर्राफ, सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री अशोक परनामी, महापौर श्री निर्मल नाहटा, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा श्री मुकेश शर्मा, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. यू. एस. अग्रवाल, एसएमएस चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. मानप्रकाश शर्मा एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ ने किया आभार प्रदर्शन

इस अवसर नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ ने तख्तियां हाथ में लेकर करीब 20 हजार भर्तियों के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया। धन्यवाद देने के लिए नर्सिंग कर्मियों एवं पैरामेडिकल स्टाफ ने सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय एवं सवाई मानसिंह अस्पताल परिसर में मानव श्रंखला बनाई। श्रीमती राजे ने भी उनके आभार को सहर्ष स्वीकार करते हुए कहा कि वे मरीजों की अच्छे तरीके से सेवा कर अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन करें।

जयपुर, 22 फरवरी 2016