मुख्यमंत्री ने जेकेके में हुए नवीनीकरण कार्यों का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को जवाहर कला केन्द्र में हुए नवीनीकरण कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने केंद्र की विभिन्न दीर्घाओं, लाइब्रेरी, आॅडिटोरियम, स्वागत कक्ष सहित परिसर में हुए समस्त नवीनीकरण कार्यों को बारीकी से देखा और इन कार्यों की सराहना की।

श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार कला एवं कलाकारों को संरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी को दृष्टिगत रखते हुए जवाहर कला केंद्र को नया रूप दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमने परम्परागत लोक कलाओं को भी पुनः जीवंत करने का प्रयास किया है।

मंगणियार कलाकारों की प्रस्तुति देख मंत्रमुग्ध र्हुइं मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने मंगलवार से ही जवाहर कला केंद्र में शुरू हुए आठ दिवसीय परफाॅरमिंग आट्र्स फेस्टिवल ‘नवरस‘ कार्यक्रम में भी शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर राॅय स्टेन एबल के निर्देशन में मंगणियार सिडक्शन की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति दी गई। मुख्यमंत्री ने 38 कलाकारों द्वारा विभिन्न वाद्ययंत्रों के साथ दी गई इस प्रस्तुति की प्रशंसा की और तालियों के साथ कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि कलाकारों का यह दल विश्वस्तर पर अपनी अमिट छाप छोड़ेगा और इससे राजस्थान की लोक कलाओं को बढ़ावा मिलेगा।

श्रीमती राजे ने प्रस्तुति के बाद मंच पर जाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया और सबका परिचय लिया। निर्देशक एबल ने बताया कि राजस्थान में इस दल द्वारा पहली बार प्रस्तुति दी गई है। इस दल में पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न जिलों के कलाकार शामिल हैं, जो विश्व के विभिन्न देशों में अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव पर्यटन श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशक श्रीमती पूजा सूद एवं अतिरिक्त महानिदेशक श्रीमती अनुराधा सिंह सहित बड़ी संख्या में कलाकार एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

जयपुर, 15 मार्च 2016