वृद्धाश्रमों तथा कामकाजी महिलाओं के आवासों की व्यवस्था सुधारें

युवा, महिला, प्रोफेशनल छात्रों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में संचालित वृद्धाश्रमों तथा कामकाजी महिलाओं के आवासों का सर्वेक्षण कर उनकी व्यवस्थाओं में सुधार करने तथा सही ढंग से संचालन करने के निर्देश दिए।

श्रीमती राजे सोमवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में युवा, महिला, प्रोफेशनल एवं प्रतिभाशाली छात्रों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक को संबोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने जगतपुरा स्थित शूटिंग रेंज ‘ओएसिस काॅम्प्लेक्स’ में लम्बित तथा अधूरे पड़े विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कर इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से प्रक्रियाधीन चल रहे शूटिंग रेंज के विकास के कार्यों में और अधिक देरी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को खेलों से जोड़ना चाहती है, जिसके लिए निचले स्तर तक सुविधाओं का विकास किया जायेगा।

श्रीमती राजे ने अधिकारियों से कहा कि व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की तैयारी के लिए चल रहे सभी कोचिंग सेंटरों में विद्यार्थियों के लिए विशेषज्ञों और मनोवैज्ञानिकों द्वारा काउंसलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि प्रदेश का बजट युवाओं, महिलाओं और नवोदित उद्यमियों के लिए अधिक से अधिक समावेशी बने। इसीलिए इन वर्गों के प्रतिनिधियों से संवाद किया जा रहा है। बैठक की समाप्ति पर उन्होंने कहा कि इस सत्र में हमें कई महत्वपूर्ण एवं उपयोगी सुझाव मिले हैं।

मुख्यमंत्री ने बैठक में सभी प्रतिनिधियों की बातें गंभीरता के साथ सुनीं। बैठक में प्रतिनिधियों ने शिक्षा, चिकित्सा, महिला एवं बाल विकास, खेल एवं युवा मामलों, स्टार्टअप आदि विषयों पर महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनीता भदेल, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री प्रेम सिंह मेहरा सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी तथा युवा, महिला, प्रोफेशनल एवं प्रतिभाशाली छात्रों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जयपुर, 8 फरवरी 2016