मुख्यमंत्री ने हवा में प्रदूषण की चेतावनी के लिए मोबाइल एप लॉन्च किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को प्रदेश के तीन शहरों, जयपुर, जोधपुर एवं उदयपुर की हवा में प्रदूषण के स्तर की जानकारी एवं चेतावनी देने के लिए मोबाइल एप ‘‘राजवायु‘‘ को लाँच किया। यह एप राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा यूनिसेफ राजस्थान तथा केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया गया है।
श्रीमती राजे ने इस अवसर पर औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदूषण की मॉनीटरिंग के लिए राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा राजकॉम्प द्वारा तैयार मोबाइल एप ‘दृष्टि‘ का भी शुभारंभ किया।

राजवायु एप प्रदूषण मापक यंत्रों और मौसम संवेदी उपकरणों पर आधारित है। इन मशीनों द्वारा संकलित डाटा के माध्यम से यह एप आमजन को हवा में मौजूद प्रदूषक तत्वों के स्तर की जानकारी देगा। साथ ही यह शहर के तापमान, नमी की मात्रा, हवा की गति, मौसम संबंधी चेतावनी और एडवाइजरी भी जारी करेगा।

केन्द्र सरकार के मौसम विज्ञान विभाग द्वारा संचालित ‘सफर इंडिया‘ (वायु की गुणवत्ता, मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान के लिए नेटवर्क) से जुड़ने वाला राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देश का पहला बोर्ड है। वर्तमान में दिल्ली, मुम्बई तथा पुणे इस नेटवर्क से जुड़े हैं। अगले चरण में प्रदेश के अजमेर, अलवर, भिवाड़ी, कोटा और पाली शहरों को भी इस नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने राजस्थान को हरा-भरा एवं प्रदूषण मुक्त राज्य बनाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे युवाओं को ‘‘इको वॉरियर्स‘‘ के रूप में तैयार करें। उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण संरक्षण में आमजन, विशेषकर युवाओं, की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ऐसे एप्स में गेमिंग फीचर का इस्तेमाल करके इसे अधिक इंटरेक्टिव बनाया जाना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, प्रमुख शासन सचिव उद्योग श्रीमती वीनू गुप्ता, शासन सचिव श्रम श्री रजत कुमार मिश्र, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती अपर्णा अरोरा, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोरा, उद्योग आयुक्त श्री अभय कुमार, आयुक्त बीआईपी श्री वैभव गालरिया, यूनिसेफ के राजस्थान हैड श्री सैम्युअल एम. सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 4 जून 2016