2018 तक वल्र्ड क्लास ही नहीं वंडर सिटी का रूप ले लेगा जयपुर

जयपुर को 2 हजार 229 करोड़ की 14 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि हम सपने दिखाने में नहीं, सपने पूरे करने में माहिर हैं। 60 साल की जिस गंदगी से पूरा प्रदेष आहत है उसे हम सब मिलकर दूर करेंगे और एक स्वच्छ, चमकता-दमकता राजस्थान बनाएंगे। उन्होंने कहा कि जिस जेडीए को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा था, आज उसी जेडीए ने शहर की तस्वीर बदल दी है। 13 दिसम्बर, 2013 से अब तक जेडीए ने करीब 4 हजार 252 करोड़ रुपए के काम स्वीकृत किए हैं और इनमें से करीब 1500 करोड़ के काम पूरे हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 2018 तक जयपुर वल्र्ड क्लास सिटी का ही नहीं वंडर सिटी का रूप ले लेगा।

श्रीमती राजे बुधवार को बिड़ला आॅडिटोरियम में जयपुर को विश्व स्तरीय शहर बनाने की दिशा में 2 हजार 229 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने 1676 करोड़ की लागत से द्रव्यवती नदी के कायाकल्प की परियोजना का शिलान्यास करने के साथ ही एलआईसी भवन से सोड़ाला तक एलीवेटेड रोड, सीतापुरा, दांतली तथा जाहोता आरओबी, इंजीनियरिंग स्टाफ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, वल्र्ड टेªड पार्क के पास पुलिया विस्तार, 100 पार्कों का विकास, किशनबाग वानिकी परियोजना, गलता घाटी वानिकी परियोजना, सिल्वन पार्क फेज-2, बीड़ 200 जैव विविधता वन, ग्लोबल सेंटर आॅफ एक्सीलेंस लाइट हाउस स्मार्ट सोल्यूशन फेज-2 तथा शंकरा आई हाॅस्पिटल विद्याधर नगर परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

सीएम के विजन से राजस्थान कर रहा है तेजी से तरक्की-मिस्त्री

टाटा गु्रप के चेयरमेन श्री साइरस मिस्त्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान की जीडीपी ग्रोथ 14 प्रतिशत तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री के विजन और डवलपमेंट अप्रोच से राजस्थान तेजी से तरक्की कर रहा है।

देश में माॅडल बनेगी द्रव्यवती परियोजना

उन्होंने कहा कि राजस्थान के विकास में टाटा गु्रप अपनी भूमिका बखूबी निभाएंगा। मिस्त्री ने कहा कि द्रव्यवती नदी परियाजना का काम तय समय से पहले पूरा होगा और ये परियोजना देश में माॅडल बनेगी।

लौटेगा द्रव्यवती नदी का खोया वैभव

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी जमाने में जो द्रव्यवती नदी जयपुर के लिए वरदान थी और सबकी प्यास बुझाती थी, वह आज मैली हो गई। द्रव्यवती नदी के इस हाल से सभी आहत हैं, अब हमने इस प्राचीन नदी को फिर नया जीवन देने और खोया वैभव लौटाने की पहल की है। जयपुर की यह जीवन रेखा फिर से एक खूबसूरत रूप में दिखाई देगी।

श्रीमती राजे ने कहा कि जेडीए, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और संघाई अरबन कंस्ट्रक्शन गु्रप मिलकर इस परियोजना को साकार करेंगे। इसके लिए 170 एमएलडी दूषित जल को साफ कर 100 स्थानों पर फाल सेंटर बनाए जाएंगे ताकि वर्षभर इस नदी में पानी बहता रहे और पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बन सके। नदी क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए 66 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में 16 हजार पौधे भी लगाए जाएंगे। साथ ही वाॅक-वे, सिटिंग एरिया, जाॅगिंग पार्क, काॅमर्शियल पार्क, ईको पार्क, नेचर टेªल और फ्लोटिंग पार्क भी विकसित किया जाएगा। यह परियोजना वर्ष 2018 तक पूरी होगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लोगों से आह्वान किया कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की तरह इस नदी को पुनर्जीवित करने में अपना पूरा सहयोग दें और इसे मैला नहीं करें। उन्होंने कहा कि आप सबकी भागीदारी के बिना जयपुर विश्व स्तरीय शहर नहीं बन सकता।

एलीवेटेड रोड और आरओबी से राह होगी आसान

श्रीमती राजे ने कहा कि लोगों को टेªफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए एलआईसी भवन से सोड़ाला तक एलीवेटेड रोड बनाई जा रही है। इसके बनने के बाद अम्बेडकर सर्किल से श्याम नगर मण्डी तक बिना रेड लाइट और क्राॅसिंग के वाहन आसानी से आ-जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि जेडीए सीतापुरा में 6 लेन का पहला आरओबी बना रहा है, जिसकी लंबाई 990 मीटर होगी। साथ ही 900 मीटर लंबे दांतली और 785 मीटर लम्बे जाहोता आरओबी के निर्माण से लोगों को रेलवे फाटक की समस्या से निजात मिलेगी।

इंजीनियरों की टेªनिंग अब एक छत के नीचे, 100 पार्कों का होगा विकास

श्रीमती राजे ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण, जल संसाधन और पीएचईडी के इंजीनियर तथा तकनीकी स्टाफ की टेªनिंग एक ही छत के नीचे हो सके, इसके लिए एक नया भवन बनाने का काम भी आज से शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि जेएलएन मार्ग पर वल्र्ड ट्रेड पार्क के पास सड़क के दोनों ओर पुलिया की चैड़ाई कम होने से दुर्घटनाएं होती रहती थीं और जाम की समस्या रहती थी, अब यहां दो-दो लेन और बनाई जाएंगी। साथ ही शहरवासियों को नजदीक ही पार्क की सुविधा मिल सके, इसके लिए 100 पार्कों का विकास किया जाएगा। इनमें वाॅकिंग ट्रेक, फुलवारी और 20 पार्कों में ओपन जिम की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

निखरेगी नाहरगढ़ की तलहटी, संवरेगी गलता घाटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए मजार डेम और नाहरगढ़ की तलहटी के बीच करीब 48 हैक्टेयर क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। इस परियोजना में ईको ट्रेल, माइक्रो हैबिटाट का निर्माण करने के साथ ही एक मनोहारी व्यू प्वाइंट बनाया जाएगा, जहां से लोग इस पूरे क्षेत्र को निहार सकेंगे। इसी तरह घाट की गूणी और गलता घाटी के बीच के क्षेत्र को हरा-भरा और आकर्षक बनाने के लिए 51 हैक्टेयर क्षेत्रफल में वृक्षारोपण, जल संरक्षण तथा नेचर टेªल जैसे कार्य करवाए जाएंगे। इसके अलावा घाट की गूणी सुरंग से एक किमी दूर 10 हैक्टेयर क्षेत्र में 300 प्रजातियों के औषधीय पौधे लगाए जाएंगे और वाॅकिंग ट्रेक बनाया जाएगा।

आगरा रोड पर दिखेगा सेंट्रल पार्क जैसा नजारा

श्रीमती राजे ने कहा कि आगरा रोड और उसके आस-पास के इलाके में भी जयपुर के सेंट्रल पार्क जैसा ही सिल्वन पार्क विकसित किया जाएगा। करीब 103 हैक्टेयर के इस क्षेत्र में जल संरक्षण, वाॅकिंग ट्रेक और पाॅली हाउस का कार्य करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिसको ने जयपुर शहर को दक्षिण एशिया में पहले लाइट हाउस शहर के रूप में चयनित किया है। जेडीए नामी अमेरिकन कम्पनियों सिसको, थ्री एम, जनरल इलेक्ट्रिकल और जेनपेक्ट के सहयोग से जेएलएन मार्ग पर जेनपेक्टर परिसर में ग्लोबल इनोवेशन सेंटर आॅफ एक्सीलेंस एण्ड इंटरनेट थिंग्स, इनोवेशन हब एण्ड लिविंग लैब की स्थापना करेगा। इससे शहर की जरूरत के अनुसार अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित स्मार्ट लाइटिंग, स्मार्ट पार्किंग और स्मार्ट सिटी एप विकसित किए जा सकेंगे।

रोशन होंगी हैरिटेज इमारतें

मुख्यमंत्री ने बताया कि विद्याधर नगर में बनने जा रहे शंकरा आई हाॅस्पिटल में 225 में से 200 बेड ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह 12वीं पास लड़कियों को विजन केयर टेक्नीशियन और आॅपरेटर की ट्रेनिंग देकर उन्हें नियुक्तियां देगा। इसके साथ ही परम्परागत बावड़ियों का संरक्षण और जीर्णोद्धार करने के लिए नई परियोजना शुरू की जाएगी।

2 अक्टूबर से चलाएंगे स्वच्छता अभियान

श्रीमती राजे ने बताया कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर पूरे जयपुर शहर की व्यापक सफाई की जाएगी। मेरा आग्रह है कि पूरे शहरवासी इस काम में आगे बढ़कर सहयोग करें और आगे भी अपने शहर को साफ बनाए रखें। नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने भी समारोह को सम्बोधित किया।

इनकी थी गरिमामय उपस्थिति – उच्च षिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री अशोक परनामी, श्री नरपत सिंह राजवी, श्री मोहनलाल गुप्ता, श्री कैलाश वर्मा, श्री सुरेन्द्र पारीक, श्री रामलाल शर्मा, श्री जगदीष मीणा, श्री लक्ष्मी नारायण बैरवा, महापौर श्री निर्मल नाहटा, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास श्री मुकेश शर्मा, जेडीसी श्री शिखर अग्रवाल।

जयपुर, 3 अगस्त 2016