राजस्थान को इन्टेलेक्चुअल केपिटल बनाने में सभी सहयोग करें

राज्य सरकार और जेम्स एज्यूकेशन के बीच एमओयू हस्ताक्षर

प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में राज्य सरकार और जेम्स एज्यूकेशन के बीच एक एमओयू हस्ताक्षर किया गया। एमओयू पर राज्य सरकार की ओर से सचिव, स्कूल शिक्षा श्री नरेश पाल गंगवार तथा जेम्स एज्यूकेशन की ओर से ग्रुप प्रेसीडेन्ट श्री अमरीश चन्द्र ने हस्ताक्षर किए।

समारोह में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि पिछले ढ़ाई साल में प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आए हैं। राज्य सरकार विभिन्न उप समूहों, अधिकारियों, प्राचार्यों एवं शिक्षकों के साथ मिलकर राजस्थान को देश की इन्टेलेक्चुअल केपिटल बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने आह्वान किया कि इसमें सभी सहयोग करें।

श्रीमती राजे ने कहा कि राजस्थान सरकार ने स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिलाने की पहल की है। गत वर्ष करीब 48 हजार छात्राओं ने यह ट्रेनिंग ली है। इस वर्ष करीब 2 लाख लडकियां सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही हैं। उन्होंने स्कूली बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण में पुलिस विभाग द्वारा किए जा रहे सहयोग की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार यहां के युवाओं में कौशल उन्नयन कर उन्हें इस लायक बनाने के लिए प्रयासरत है कि वे दुनिया के किसी कोने में जाकर सफलता हासिल कर सकें।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि पिछले ढ़ाई साल में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं एवं नवाचारों से स्कूली शिक्षा को नई दिशा मिली है। जेम्स एज्यूकेशन के समूह अध्यक्ष श्री अमरीश चन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के विजन एवं प्रयासों से सरकारी स्कूलों में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि जेम्स एज्यूकेशन ग्रुप राज्य सरकार के साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन लाएगा। उन्होंने कहा कि जयपुर की सर्वपल्ली राधाकृष्णन लाईब्रेरी में आने वाले समय में काफी बदलाव दिखाई देंगे।

अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एक विजनरी लीडर हैं। प्रदेश में चल रहा प्रोजेक्ट गरिमा एक अच्छा प्रयास है, जिसमें सरकारी स्कूलों की बच्चियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं। उन्होंने जयपुर शहर को क्लीन सिटी बताते हुए इस दिशा में उठाए गए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के कदमों की सराहना की।

एमओयू के तहत जेम्स एज्यूकेशन प्रदेश के 50 आदर्श एवं उत्कर्ष विद्यालयों को गोद लेकर इनमें कौशल विकास और आधारभूत संरचना का विकास करेगा। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार तथा क्षमता संवर्द्धन का कार्य करेगा। जेम्स एज्यूकेशन पांच जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) और राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर को भी गोद लेगा और इनके साथ व्यावसायिक विकास और शैक्षिक नेतृत्व के क्षेत्र में संयुक्त रूप से कार्य करेगा ताकि अध्ययन और अध्यापन की प्रक्रिया को बेहतर बनाया जा सके।

जेम्स एज्यूकेशन सामाजिक निगमित उत्तरदायित्व (सीएसआर) मॉडल के आधार पर सर्वपल्ली राधाकृष्णन राज्य पुस्तकालय का भी उन्नयनीकरण करेगी। इसके तहत पुस्तकालय के इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा और पुस्तकालय के डिजिटलीकरण के साथ ही वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। जेम्स एज्यूकेशन तीन वर्ष तक डिजिटलीकरण और ई-लाइब्रेरी के लिए होने वाले खर्च का वहन करेगी।

एमओयू के तहत जेम्स एज्यूकेशन राजस्थान को एजुकेशन डेस्टीनेशन के रूप में प्रमोट करने में भी राज्य सरकार का सहयोग करेगी। साथ ही प्रतिवर्ष ग्लोबल एकेडमी काउंसिल मीट, एजुकेशनल फेस्टिवल तथा हैड मास्टर कॉन्क्लेव जैसे कार्यक्रम भी आयोजित करेगी।

इस अवसर पर जेम्स एज्यूकेशन के चेयरमैन श्री सनी वार्की, विधायक श्री अशोक परनामी, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजहंस उपाध्याय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 5 सितम्बर 2016