राज्य में पर्यटकों के लिए रूचिकर माहौल बनाने पर सरकार का फोकस

इण्डियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन का वार्षिक सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान में हेरिटेज पर्यटन की अपार संभावनाओं के मद्देनज़र राज्य सरकार इस क्षेत्रा के बहुआयामी विकास के लिए विशेष प्रयास कर रही है। देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए रुचिकर माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रदेशभर में मेलों-पर्वों और उत्सवों के नए पर्यटन आकर्षण केन्द्र विकसित करने पर फोकस किया जा रहा है।

श्रीमती राजे रविवार को उदयपुर सिटी पैलेस के दरबार हाॅल में इण्डियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) के पंचम वार्षिक सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हेरिटेज पर्यटन के सभी महत्वपूर्ण कारकों लोक कला, संस्कृति, परंपराओं, इतिहास आदि में राजस्थान के अग्रणी होने के कारण यह राज्य देश और दुनिया के पर्यटकों का पसन्दीदा स्थान है। उन्होंने कहा कि देश में 70 फीसदी हेरिटेज संपदा राजस्थान के पास है और इसे अन्य राज्यों के मुकाबले विशेष पहचान दिलाने के लिए नई सोच के साथ विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय आयोजनों के माध्यम से प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के अच्छे परिणाम भी सामनेे आ रहे हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। इसके लिए उन्होंने सभी संबद्ध जनों का आह्वान किया कि वे पर्यटन विकास और हेरिटेज संरक्षण के क्षेत्रा में नवाचार करें और इस विषय में बेहतर गतिविधियों के संचालन के लिए राज्य सरकार को सुझाव दें। उन्होंने बताया कि हेरिटेज संरक्षण एवं हेरिटेज पर्यटन विकास के लिए प्रदेश में ग्राम पंचायतों तक जरूरी कार्यवाही व राजस्व से संबंधित प्रक्रियाओं के शीघ्र संपादन की सुव्यवस्थित कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने इण्डियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन की काॅफी टेबल बुक के द्वितीय संस्करण, प्रस्तावित म्यूजियम शोज, आईएचएचए पत्रिका, हेरिटेज आॅफ इण्डिया तथा भारत के लघु एवं सुन्दर पर्वतीय केन्द्र पर आधारित प्रकाशनों की श्रृंखला का विमोचन किया और इस उपलक्ष्य में लगाई गई प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया।

कार्यक्रम की शुरूआत में श्री अरविन्दसिंह मेवाड़ ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया। आईएचएचए के उपाध्यक्ष श्री स्टीव बोरगिया ने सम्मेलन के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान कौशल भाव स्किल सोल्यूशन (केबीएसएस) के एमडी श्री शंकर लक्ष्मण एवं एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री गजसिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा, श्री हरिओमसिंह एवं श्री हर्षवर्धन सिंह, महापौर श्री चन्द्रसिंह कोठारी, पर्यटन सचिव श्रीमती रोली सिंह, संभागीय आयुक्त श्री भवानीसिंह देथा, पुलिस महानिरीक्षक श्री आनंद श्रीवास्तव, जिला कलक्टर श्री रोहित गुप्ता, आईएचएचए के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गजसिंह, उपाध्यक्ष एवं सम्मेलन के संयोजक श्री स्टीव बोरगिया, श्री अरविन्दसिंह मेवाड़, श्री राजेन्द्रसिंह पचार, श्री राकेश माथुर, श्री रणधीर विक्रमसिंह सहित जनप्रतिनिधि तथा देश के विभिन्न हिस्सों से आए एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर/उदयपुर, 4 सितम्बर 2016

chief-minister-udaipurDSC_1504