पंचायत शिविरों में भी करें योजना का प्रचार-प्रसार

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की पहले साल में अब तक हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस गति को आगे भी इसी तरह बनाए रखें। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों में भी इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें।

श्रीमती राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे जन-जन तक इसकी जानकारी पहुंचे और अधिकाधिक मरीज योजना से लाभ उठा सकें। उन्होंने योजना को प्रभारी तरीके से लागू करने पर जोर दिया, ताकि स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ सुदूर क्षेत्रों तक लोगों को मिल सके।

बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक श्री नवीन जैन ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना पर प्रस्तुतिकरण के जरिए अब तक किए गए प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले ही साल में योजना के तहत अब तक 3 लाख 60 हजार मरीजों को लाभान्वित किया जा चुका है, 4 लाख 9 हजार 882 क्लेम बुक किए गए हैं जिन पर 193 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। प्रस्तुतिकरण में योजना के तहत अब तक प्रस्तुत क्लेम, उनका अनुमोदन और क्लेम के पेटे किए गए भुगतान की जानकारी, बीमा कम्पनी से समन्वय, भामाशाह समस्या समाधान शिविर एवं शिकायतों के निस्तारण सहित प्रचार-प्रसार आदि की जानकारी दी।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री प्रेमसिंह मेहरा, अतिरिक्त मिशन निदेशक श्री बी.एल. कोठारी, बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जयपुर, 23 अगस्त 2016