किसी भी दुर्घटना के लिए संबंधित अभियन्ता होंगे जिम्मेदार

करौली में सड़क धंसने की घटना पर एईएन का तबादला

मुख्यमंत्री के निर्देश पर करौली में सड़क धंसने की घटना के लिए जिम्मेदार सहायक अभियंता अशोक गुप्ता का तुरन्त प्रभाव से तबादला कर दिया गया है। साथ ही अन्य अधिकारियों को भविष्य में इस तरह के मामलों में त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री को करौली शहर में सड़क धंसने के कारण ट्रक के फंसने की घटना की जानकारी मिलते ही उन्होंने आरयूआईडीपी निदेशक डाॅ. प्रीतम बी यशवन्त एवं अन्य अधिकारियों को मौके का निरीक्षण करने एवं आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए थे।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद परियोजना निदेशक ने अधीक्षण अभियन्ता (डब्ल्यू. डब्ल्यू.) के साथ 31 जुलाई को करौली शहर में चल रहे आरयूआईडीपी के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान घटना स्थल पर अधिशाषी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता एवं संवेदक के वरिष्ठ प्रबन्धक को बुलाया गया। प्रथम दृष्टया यह घटना बारिश का पानी सड़क के नीचे जाने के कारण मिट्टी धंसने से हुई। सड़क मरम्मत कार्य में शिथिलता बरतने पर सम्बन्धित सहायक अभियन्ता अशोक गुप्ता का तुरन्त प्रभाव से स्थानान्तरण कर दिया गया।

परियोजना निदेशक ने निरीक्षण के दौरान अम्बेडकर तिराहे से गणेश गेट, हरिजन बस्ती, मेला मैदान रोड, पठान खिड़कियां, शिव काॅलोनी, गोमती काॅलोनी और मण्डरायल रोड तक आरयूआईडीपी कार्यों का जायजा लिया।

परियोजना निदेशक ने निरीक्षण के बाद आरयूआईडीपी के अभियन्ताओं एवं अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए हैं कि वे जिन शहरों में सड़कों एवं सीवरेज के साथ ही अन्य कार्य चल रहे हैं और भारी वाहनों का आवागमन है। उनका नियमित रूप से निरीक्षण सुनिश्चित करें ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की घटना होने पर संबंधित अधिकारी एवं अभियन्ता जिम्मेदार होंगे।

जयपुर, 01 अगस्त 2016