विश्वविद्यालयों को भी स्किल डवलपमेंट से जोड़ना होगा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है प्रदेश में स्किल डवलपमेंट का मार्ग खुला है और विश्वविद्यालयों को इससे जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि युवा पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास पर भी ध्यान दें, जिससे उनके लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध हों।

मुख्यमंत्री सोमवार को जोधपुर में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय से निकले विद्यार्थियों ने देश एवं प्रदेश में हर क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से गौरव हासिल किया है। उन्होंने आशा जताई कि आने वाले वक्त में भी यहां के विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अपना नाम रोशन करेंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ स्किल डवलपमेंट पर फोकस करें, इसके लिए आवश्यक है कि विश्वविद्यालय कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़ें। उन्होंने कहा कि इसरो तथा केयर्न एनर्जी जैसे संस्थान युवाओं को रोजगार आधारित प्रशिक्षण दे रहे हैं। अजमेर विश्वविद्यालय ने भी एक ट्रेनिंग सेल चलाया जा रहा है, जिसमें रोजगारपरक प्रशिक्षणों की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हरेक विश्वविद्यालय में ऐसा सेल बनना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न पदों की समय-समय पर भर्तियां निकाल रही है, लेकिन युवाओं को अपने आप को इस तरह तैयार करना होगा कि उन्हें निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलें अथवा वे स्वयं उद्यम स्थापित कर दूसरों को रोजगार देने के लायक बन सकें। उन्होंने कहा कि राजस्थान अब विकास की राह पर आगे बढ़ चला है। हमने अपनी क्षमताओं को व्यवहारिक रूप से आगे बढ़ाकर प्रदेश का विकास किया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश को नई सोच के साथ आगे बढ़ाने की जरूरत है।

रिफाइनरी पर चर्चा करते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि पूर्व में किए गए एमओयू की अपेक्षा परिस्थितियों को देखकर ही आगामी निर्माण का रास्ता निकलेगा। उन्होंने बालिका शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता पर भी बल दिया।

मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष श्री आनंद सिंह द्वारा सकारात्मक सोच के साथ विश्वविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के प्रति रूचि दिखाने तथा विद्यार्थियों को रचनात्मक कार्यों की तरफ बढ़ाने की सराहना की। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.पी. सिंह ने भी विश्वविद्यालय की गतिविधियों में छात्रों के सहयोग की सराहना की।

समारोह में उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर, लघु उद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री मेघराज लोहिया, राज्य सफाई आयोग के उपाध्यक्ष श्री चन्द्रप्रकाश टायसन, संसदीय सचिव श्री भैराराम सियोल, सांसद श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत, श्री पी.पी. चैधरी, जोधपुर नगर निगम के महापौर श्री घनश्याम ओझा, विधायक श्रीमती सूर्यकांता व्यास, श्री जोगाराम पटेल, श्री बाबूसिंह राठौड़, श्रीमती कमसा मेघवाल, श्री कैलाश भंसाली, श्री पब्बाराम विश्नोई, जिला प्रमुख श्री पूनाराम चैधरी, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र गहलोत एवं श्री सांगसिंह इंदा, संभागीय आयुक्त श्री रतन लाहोटी, पुलिस आयुक्त श्री अशोक राठौड़, जिला कलेक्टर श्री विष्णु चरण मल्लिक, पुलिस महानिरीक्षक श्री जी.एल. शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं सैंकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

जयपुर/जोधपुर, 15 फरवरी 2016