दुबई स्मार्ट सिटी ने जयपुर में स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में दिखाई रुचि

मुख्यमंत्री का दुबई दौरा

दुबई स्मार्ट सिटी कम्पनी ने जयपुर में नाॅलेज सेक्टर की कम्पनियों के लिए स्मार्ट प्लग एण्ड प्ले इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने तथा राज्य सरकार की स्मार्ट सिटी से जुड़ी योजनाओं में सहयोग करने में रुचि दिखाई है। इस सम्बन्ध में दुबई स्मार्ट सिटी की एक टीम जल्द ही जयपुर के दौरे पर भी आयेगी।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने रविवार को दुबई स्मार्ट सिटी के डाॅ. बैजू जाॅर्ज एवं उनकी टीम से मुलाकात कर राजस्थान में स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया। उल्लेखनीय है कि दुबई स्मार्ट सिटी, दुबई होल्डिंग्स की सहयोगी कम्पनी है, जो दुबई के अलावा कोच्चि (केरल), दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया एवं माल्टा में स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर काम कर रही है।

दुबई से राजस्थान की एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने पर चर्चा

मुख्यमंत्री ने रविवार सुबह द एमिरेट्स ग्रुप के चेयरमैन एवं सीईओ, दुबई वल्र्ड के चेयरमैन तथा नागरिक उड्डयन विभाग के अध्यक्ष शेख अहमद बिन सईद अल मक्तूम से मुलाकात की। एक घंटे तक चली इस मुलाकात में एमिरेट्स ग्रुप के चेयरमैन ने मुख्यमंत्री को राजस्थान से दुबई की एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने और प्रदेश में अन्दरूनी एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने में आवश्यक सहयोग देने का आश्वासन दिया।

लूलू हाइपर मार्केट का किया भ्रमण

श्रीमती राजे ने रविवार को केरल के श्री यूसुफ अली के स्वामित्व वाले दुबई स्थित लूलू हाइपर मार्केट का अवलोकन किया। यह मल्टी ब्राण्ड रिटेल आउटलेट अपनी विस्तृत खाद्य उत्पादों की श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध है। इनमें ताजा, प्रोसेस्ड, ग्लूटेन फ्री तथा आॅर्गेनिक उत्पादों के अलग सेक्शन भी शामिल हैं। लूलू हाइपर मार्केट का एक स्टोर कोच्चि में भी शुरू किया गया है। यह महसूस किया जा रहा है कि उच्च खाद्य सुरक्षा मापदण्डों, विस्तृत रेंज और प्रतिस्पर्धी कीमतों के चलते ऐसे स्टोर राजस्थान के उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के हित में रहेंगे। इससे राजस्थान में आॅर्गेनिक खाद्य पदार्थों के उत्पादन एवं प्रमाणीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

यूएई से बहुत कुछ सीख सकता है राजस्थान

इससे पहले मुख्यमंत्री ने शनिवार शाम को दुबई के होटल ताज में इण्डियन बिजनस एण्ड प्रोफेशनल काउन्सिल (आई.बी.पी.सी.) की ओर से आयोजित रिसेप्शन में कहा कि यूएई में जिस तरह का इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं प्रबंधन है, उससे राजस्थान काफी कुछ सीख सकता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यूएई की उनकी यात्रा के दौरान पर्यटन विशेषकर मेडिकल टूरिज्म, हैरिटेज कन्जर्वेशन, रीजनल एयर कनेक्टिविटी, वन्यजीव संरक्षण एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट जैसे विषयों पर हुई वार्ता के सार्थक परिणाम सामने आयेंगे।

निवेश प्रस्तावों को धरातल पर लायेंगे

श्रीमती राजे ने कहा कि इस संक्षिप्त यात्रा के दौरान उन्हें कुछ निवेश के प्रस्ताव मिले हैं, जिन्हें धरातल पर लाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने भरोसा जताया कि आईबीपीसी के सदस्य एवं प्रवासी भारतीय उद्यमी राजस्थान के विकास में भागीदार बनेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान तेजी से विकास की ओर अग्रसर राज्यों में शुमार है। हमारे पाॅलिसी फ्रेमवर्क, देश के मार्केट तक हमारी आसान पहुंच और स्किल्ड मैन पावर के माध्यम से राजस्थान ने आदर्श निवेश स्थल के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई है।

कार्यक्रमों के दौरान नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद् के उपाध्यक्ष श्री सीएस राजन, जयपुर विकास आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल एवं अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे।

दुबई/जयपुर, 17 जुलाई 2016