पुत्रियों को मिला पिता की सम्पत्ति में उनका हिस्सा

टोंक जिले में पराना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर ‘न्याय आपके द्वार-2017’ में पुत्रियों को पिता की सम्पत्ति में उनका हिस्सा मिला। शिविर प्रभारी डॉ. सूरज सिंह नेगी के समक्ष श्रीमती छग्गु उर्फ छग्गो देवी पत्नी नेनूलाल उम्र 85 वर्ष ने उपस्थित होकर निवेदन किया कि मेरे पति नेनूलाल की मृत्यु सन् 2007 में हुई थी। मृत्यु के उपरांत नामांतकरण में मेरी पुत्रियों का नाम राजस्व रिकार्ड से हटा दिया। जिसका एक वाद बाबत उद्घोषणा एवं दुरूस्ती इन्द्राज न्यायालय में मेरी चारों पुत्रियों की ओर से दायर किया हुआ है। मेरे पति की सम्पत्ति में मेरी पुत्रियों को बराबर का हक व हिस्सा दिलवाया जाये।


शिविर प्रभारी ने पत्रावली का अवलोकन किया ग्राम पराना के खाता संख्या 190 व 56 कुल किता 7 कुल रकबा 29.13 बीघा के राजस्व रिकार्ड का परीक्षण किया। मजमेआम में उपस्थित गांव के मोजिज लोगों से पूछताछ की। सरपंच पराना से जानकारी ली गई। सभी उपस्थित ग्रामवासियों एवं सरपंच ग्राम पंचायत पराना ने भी रामप्यारी, सरजू, गोगली, सन्तोक पुत्रियां नेनूलाल को नेनूलाल की सम्पत्ति में से हक हिस्सा दिलाने के लिए सहमति दी।

मौके पर ही प्रकरण में वादिगण को उनके हक व हिस्से का खातेदार काश्तकार घोषित किया। चारों बेटियों को पिता की सम्पत्ति में हिस्सा दिलाए जाने पर उनकी 85 वर्षीय मां छग्गु देवी के आँसु छलक आए एवं सभी ग्रामवासियों ने शिविर प्रभारी को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया। वहीं दूसरी ओर चाराें बेटियों ने शिविर को बहुत ही उपयोगी बताते हुए कहा कि हमारे लिए घर बैठे गंगा आने के समान है। हम हमारे हक के लिए आये दिन कोर्ट कचहरियों के चक्कर काट रहे थे। उन्हाेंने मुख्यमंत्री की मंशा की तारीफ की और कहा कि उन्हाेंने पीड़ितों को घर बैठे न्याय दिलाने का सराहनीय कदम उठाया है।

Back to main page