मुख्यमंत्री ने जल स्वावलंबन अभियान में किया श्रमदान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को सीकर जिले की नीमकाथाना तहसील के सालावाली गांव में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (एमजेएसए) के तहत बन रहे बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मिट्टी से भरी तगारी सिर पर उठाकर श्रमदान भी किया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि पिछले कई वर्षों में विभिन्न सरकारी योजनाओं में भरपूर पैसा खर्च करने के बावजूद जल संरक्षण के क्षेत्र में अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पा रहे थे, इसलिए हमने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की शुरुआत की है। इसके माध्यम से गांवों के लोग सरकार के साथ मिलकर खुद अपनी तकदीर लिखेंगे और प्रदेश को जल में आत्मनिर्भर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश के 3500 से अधिक गांवों में जल स्वावलंबन के काम होेंगे। फिर अगले वर्ष में 6 हजार तथा उससे अगले वर्ष में 6 हजार गांवों में यह अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आने वाली बरसात में इसका परिणाम मिलेगा, सब तालाब भर जाएंगे और ग्राउंडवाटर का स्तर भी ऊपर आएगा। इसका फायदा सबको मिलेगा और हमारे गांव पानी को लेकर आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्होंने अभियान में सहयोग के लिए सभी का आह्वान करते हुए कहा कि केवल कार्यक्रम को देखकर नहीं जाएं, खुद मिट्टी उठाने में जुटें और श्रमदान करें।

श्रीमती राजे के आह्वान पर सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेमसिंह बाजौर, खंडेला विधायक श्री बंशीधर, जिला प्रमुख अपर्णा रोलन आदि ने भी श्रमदान किया। उन्होंने सालावाली सहित जिले मंे चल रहे एमजेएसए कार्यों के बारे में कलेक्टर श्री एलएन सोनी से फीडबैक लिया।

मुख्यमंत्री ने अभियान के लिए एक दिन का वेतन देने पर सीकर के मीडियाकर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि सभी सांसद और विधायकों ने एक-एक माह का वेतन दिया है, जिला प्रमुख व प्रधानों ने भी दो महीने का वेतन दिया है। उन्होंने श्री बाजौर से कहा कि वे जिला कलेक्टर के साथ बैठक करें और अधिक से अधिक लोगों का सहयोग लेकर अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने जिला कलेक्टर श्री सोनी से कहा कि अभियान में सरकारी राशि के साथ-साथ जनसहयोग से भी पैसा खर्च हो रहा है, इसलिए एक-एक पैसे का सदुपयोग होना चाहिए।

समारोह के दौरान जिले के कई दानदाताओं ने मुख्यमंत्री को सहयोग राशि के चेक भेंट किए। मंगला सरिया के श्री सीताराम अग्रवाल ने पांच लाख रुपए तथा श्री अशोक अग्रवाल, श्री महेंद्र अग्रवाल एवं श्री विष्णु चेतानी ने 31 हजार रुपए की सहयोग राशि भेंट की। श्रीमती राजे ने जल स्वावलंबन अभियान में सहयोग करने वालों का सम्मान किया। उनके आह्वान पर श्री हरिराम रिणवां ने पांच लाख रुपए अभियान में देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने जल स्वावलंबन अभियान को लेकर लिखी गई ‘जन चेतना’ पुस्तक का लोकार्पण भी किया।

पूर्व जिला प्रमुख मल्लीदेवी गुर्जर ने चुनरी ओढ़ाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर प्रधान सिक्को देवी, संतोष गुर्जर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी, मीडियाकर्मी एवं ग्रामीण महिला-पुरूष उपस्थित थे।

जयपुर/सीकर, 16 फरवरी 2016