‘‘कार्टिस्ट आॅटो’’ से राजस्थानी लोककलाओं को मिलेगी विशिष्ट पहचान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट के तहत बुधवार को अल्बर्ट हाॅल परिसर में ‘‘कार्टिस्ट आॅटो आर्ट’’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर राजस्थानी लोक कलाओं पर आधारित चित्रों से सजे-धजे कार्टिस्ट आॅटो रिक्शाओं की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि राजस्थान की लोक कलाओं को इस अनूठे प्रयास से एक विशिष्ट पहचान मिलेगी। देश-विदेश से आने वाले पर्यटक इसके माध्यम से हमारी रंग-रंगीली संस्कृति एवं कलाओं से परिचित हो सकेंगे।

श्रीमती राजे ने प्रदर्शनी में दर्शाई गई आॅटो कलाकृतियों, विन्टेज कारों तथा विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा तैयार की गई कार्टिस्ट आॅटो आर्ट पर आधारित राजस्थान के लोकजीवन को उकेरती पेंटिंग्स को रूचिपूर्वक देखा। उन्होंने स्कूली बच्चों की रचनात्मकता की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि इससे जयपुर एवं राजस्थान का नाम रोशन होगा। उन्होंने बच्चों का हौसला बढाया तथा उनके साथ फोटो भी खिंचवाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के अन्य स्थानों पर यह प्रदर्शनी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि राजस्थान स्कूल आॅफ आर्ट भवन में भी यह प्रदर्शनी लगाई जाए।

इस अवसर पर उन्होंने जयपुर को पाॅलीथीन मुक्त करने तथा स्वच्छ जयपुर के संकल्प को रेखांकित करते हुए सभी से आह्वान किया कि वे शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने में अपना योगदान दें।

प्रदर्शनी में आॅटोमोबाइल से संबंधित करीब 300 पेटिंग्स, 15 फुट ऊंचाई वाली तारों से बनी दो आॅटो कलाकृतियों, विन्टेज कारों एवं 100 आॅटो रिक्शाओं पर राजस्थानी कला की विभिन्न विधाओं की पेटिंग को दर्शाया गया है। नगर निगम जयपुर द्वारा एयरपोर्ट, हवामहल, जलमहल की पाल पर भी इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ, सांसद श्री रामचरण बोहरा, प्रमुख सचिव स्वायत्त शासन डाॅ. मंजीत सिंह, शासन सचिव परिवहन श्रीमती गायत्री राठौड़, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष एटी पेंडणेकर सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे, आमजन उपस्थित थे।

जयपुर 18 नवम्बर 2015