प्रशिक्षण केन्द्र के लिए 24.7 लाख डाॅलर का प्रस्ताव

सिंगापुर सरकार ने राज्य के उदयपुर में एक सेन्टर आॅफ एक्सिलेंस स्थापित करने के लिए 24.7 लाख सिंगापुर डाॅलर का एक पैकेज का प्रस्ताव दिया है। इस सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस में हाॅस्पिटलिटी सेक्टर के लिए विश्वस्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस विषय पर सिंगापुर के इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नीकल एज्यूकेशन के एक प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को मुलाकात की। प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने बताया कि उनकी सरकार अक्टूबर 2014 में मुख्यमंत्री की सिंगापुर यात्रा के बाद से ही राजस्थान में कौशल विकास के लिए कदम उठाना चाहती है। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नीकल एज्यूकेशन को विश्वस्तरीय कौशल प्रशिक्षण में विशेषज्ञता हासिल है तथा इस संस्थान ने उदयपुर के प्रशिक्षण केन्द्र के लिए नया कोर्स डिजाइन किया है, जिसके माध्यम से हाॅस्पिटलिटी क्षेत्र में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।

प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री को प्रस्तावित केन्द्र के प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में ये निर्णय लिया गया कि सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस स्थापित करने के इस प्रस्ताव का क्रियान्वयन इसी महीने शुरू किया जाएगा और सितम्बर 2016 में इस केन्द्र का शुभारम्भ होगा। केन्द्र में प्रतिवर्ष 480 विद्यार्थी विभिन्न कोर्साें में प्रशिक्षण ले सकेंगे।

प्रतिनिधिमण्डल में इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नीकल एज्यूकेशन, सिंगापुर के एशिया निदेशक श्री लिम बून टियांग, इंस्टीट्यूट के अधिकारी श्री फेबियन चेयोंग, पाॅलिटिक्ल सेक्रेटरी फस्र्ट श्री केस्टर टे शामिल थे।

जयपुर, 4 अगस्त 2015

DSC_2625