150 करोड़ रुपये खर्च होंगे नागौर शहर के विकास के लिए

मुख्यमंत्री ने नागौर जिले को फिर दी सौंगातें

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में एक बार फिर नागौर जिले को सौगातें दीं। मुख्यमंत्री ने प्रमुख शासन सचिव स्थानीय निकाय डाॅ. मंजीत सिंह से चर्चा कर बैठक में ही अमृत योजना के तहत नागौर शहर के विकास के लिए 150 करोड़ रुपये की घोषणा की। इसमें वाटर सप्लाई के लिए 50 करोड़ रुपये, सीवरेज के लिए 60 करोड़ रुपये ड्रैनेज के लिए 10 करोड़ रुपये, अरबन ट्रान्सपोटेशन के लिए 10 करोड़ रुपये और पार्कों के सौन्दर्यकरण के लिए 5 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे। इसके लिए डीपीआर बनाने के निर्देश भी दे दिए है ताकि अगले वर्ष तक यह काम शुरू हो सकें।

दिसम्बर माह में पूरे करो आरयूआईडीपी के काम

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि नागौर शहर में आरयूआईडीपी (द्वितीय फेज) के चल रहे कार्यों को शीघ्र पूरा करें। उन्होंने कहा कि शहर में इस योजना के अन्तर्गत चल रहे वाटर सप्लाई, सीवरेज और बाईपास कार्य दिसम्बर तक हर हाल में पूरे होने चाहिए। इसके बाद तालाब सौन्दर्यकरण का काम हाथ में लिया जाए।


11 शहर होंगे एलईडी लाइटों से जगमग

साथ ही मुख्यमंत्री ने नागौर जिले के 11 कस्बों नावां, लाडनूं, कुचामन, मकराना, परबतसर, डेगाना, मेड़ता, कुचेरा, मुंडवा, डीडवाना और नागौर में सार्वजनिक विद्युत व्यवस्था के अंतर्गत एलईडी लाइट लगाने तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 26 हजार टाॅयलेट बनाने के निर्देश दिए।


अण्डरपास के लिए ढ़ाई करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री ने नागौर-बीकानेर हाइवे पर रेल्वे अण्डर पास के लिए ढ़ाई करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए। इससे हाइवे पर बनने वाले आरयूबी के निर्माण के दौरान यातायात सुगम तरीके से संचालित हो सकेगा तथा नागरिकों को कोई परेशानी भी नहीं होगी।


हैण्ड टूल्स दस्तकारों के लिए ढ़ाई करोड़ स्वीकृत

मुख्यमंत्री ने नागौर शहर में हैण्ड टूल्स बनाने वाले दस्तकार कारीगरों के प्रोत्साहन के लिए उन्होंने ढ़ाई करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इस राशि से रीको औद्योगिक क्षेत्र में एक काॅमन फेसेलिटी सेन्टर बनाया जायेगा जिसमें दस्तकारों के काम करने के लिए मशीने तो लगेगीं ही साथ ही इस फेसेलिटी सेन्टर में युवा दस्ताकरों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।


डीडवाना-मकराना में सीवरेज कार्य शीघ्र पूरा करें

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि डीडवाना-मकराना में जो सीवरेज कार्य चल रहे हैं उन्हें शीघ्र पूरा करें और वहां के लोगों को कनेक्शन देने का काम शुरू करें। इस काम में अब देरी बर्दास्त नहीं होगी। उन्होंने मकराना में निर्माणाधीन आरओबी का कार्य 15 नवम्बर तक पूरा करने तथा नावां में चल रहे आरओबी निर्माण कार्य को गति प्रदान करने के निर्देश भी दिए।


लाडनूं अब अजमेर डिस्काॅम में

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जो लाडनूं क्षेत्र आज से पहले जोधपुर डिस्काॅम के अधीन आता था वह आज से ही अजमेर डिस्काॅम के क्षेत्राधिकार में आ गया है। इस निर्णय से इस क्षेत्र के विद्युत उपभोकताओं को अपनी विद्युत संबंधी समस्या के समाधान में राहत मिलेगी। लाडनूं क्षेत्र के लोगों की यह काफी लम्बे समय से मांग थी। लाडनूं विधायक श्री मनोहर सिंह ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री से यह मांग की थी। इससे पूर्व डीडवाना में कार्यकर्ताओं की बैठक में भी यह विषय आया था। मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज लाडनूं क्षेत्र को अजमेर डिस्काॅम क्षेत्र में जोड़ दिया गया है।


जलदाय विभाग के दो दफ्तर नागौर में

नागौर जिले के सभी जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अजमेर स्थित मुख्य अभियन्ता कार्यालय (जायका प्रोजेक्ट) तथा बीकानेर स्थित इसी प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियन्ता कार्यालय नागौर में स्थानान्तरित करने की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल दोनों कार्यालय नागौर में स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए। राज्य सरकार ने आज ही इसके आदेश भी जारी कर दिए।


सीएम ने किया जिला संदर्शिका का विमोचन

मुख्यमंत्री ने जिला अधिकारियों की बैठक में जिला प्रशासन द्वारा प्रकाशित नागौर जिला संदर्शिका पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में जिले इतिहास, कला व संस्कृति सहित विभिन्न जानकारियों का रोचक तरीके से संकलन किया गया है।


सीएम ने बंशीवाला मंदिर में दर्शन किए

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने शहर में स्थित प्राचीन बंशीवाला मंदिर में कृष्ण भगवान के दर्शन कर पूजा अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली के लिए कामना की। मंदिर परिवार की महिलाओं की ओर से मुख्यमंत्री का चुनरी ओढ़ाकर सम्मान किया गया।

बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री श्री यूनुस खान, सहकारिता राज्य मंत्री श्री अजय सिंह किलक, सांसद श्री सीआर चैधरी तथा श्री हरिओम सिंह राठौड़, जिले के विधायक श्री हबीबुर्र रहमान अशरफी लाम्बा, श्रीराम भीचर, श्री मनोहर सिंह, श्री सुखराम नेतडिया, श्री विजय सिंह, डाॅ. मंजू बाघमार, श्री मानसिंह किनसरिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राकेश वर्मा, प्रमुख शासन सचिव स्थानीय निकाय श्री मंजीत सिंह, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेन्ज श्रीमती मालीनी अग्रवाल, जिला कलेक्टर श्री राजन विशाल, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव श्रीवास्तव सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नागौर/जयपुर, 30 अक्टूबर 2015