- Vasundhara Raje - http://vasundhararaje.in -

स्वच्छ और सुंदर बनेगा प्रदेश का हर गांव

सांसद आदर्श ग्राम तीतरवासा से ’मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना’ का शुभारम्भ

राजस्थान को खुशहाल बनाएगा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का साथ – केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे तथा केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने खुले में शौच से मुक्त प्रदेश की ग्राम पंचायतों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना का बुधवार को शुभारम्भ किया। श्री नायडू द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद ली गई झालावाड़ जिले की तीतरवासा ग्राम पंचायत से इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारम्भ करते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि इस योजना के जरिए प्रदेश का हर गांव स्वच्छ और सुन्दर बनेगा।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान अब बीमारू राज्य नहीं रहा बल्कि देश के सबसे तेजी से विकसित होने वाले राज्यों की कतार में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व में देश और मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की डायनेमिक लीडरशिप में राजस्थान तेजी से तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्रीमती राजे का यह साथ राजस्थान को खुशहाली की ओर लेकर जाएगा।

श्री नायडू ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जन-धन योजना, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन आदि योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में आज पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ा है। सरकार गांव, गरीब, मजदूर और युवाओं की तरक्की के लिए समर्पण भाव से काम कर रही है।

डोर-टू-डोर होगा कचरा संग्रहण

श्रीमती राजे ने कहा कि इस योजना में चयनित पंचायतों में रोज रिक्शा ट्रॉली से घर-घर जाकर कचरा उठवाया जाएगा। इसके लिए हर गांव में 150 घरों का कलस्टर बनेगा और कचरा पात्र रखे जाएंगे। साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए हर पंचायत में एक स्वच्छता सखी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी और स्थानीय सहयोग से इस आदर्श गांव को वाई-फाई से जोड़ा जाए।

केन्द्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने बरगद के नीचे लगाई चौपाल

मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू ने तीतरवासा गांव में बरगद के पेड़ के नीचे चौपाल लगाई। सैंकड़ों ग्रामीणों के बीच श्री नायडू ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से उन्होंने इस ग्राम पंचायत को गोद लिया है। उन्होंने कहा कि देश के हर गांव को स्वच्छ एवं आदर्श बनाने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए सरकार के साथ-साथ जनता को भी भागीदार बनना होगा।

पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों से किया संवाद

श्रीमती राजे और केन्द्रीय मंत्री ने तीतरवासा के अटल सेवा केन्द्र में जिला प्रमुख और प्रधान सहित इस पंचायत के जनप्रतिनिधियों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के जरिए देश में एक बड़ा क्रान्तिकारी बदलाव हो रहा है। ऐसे में पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों पर बड़ी जिम्मेदारी है कि वे गांव और शहर के बीच विकास के अन्तर को कम करने की दिशा में भागीदार बनें। संवाद कार्यक्रम में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने श्री नायडू और मुख्यमंत्री को बताया कि विस्तृत विलेज डवलपमेन्ट प्लान तैयार कर तीतरवासा सांसद आदर्श ग्राम पंचायत का समग्र विकास किया जाएगा।

झालावाड़ और बारां की पेयजल समस्या होगी दूर

श्रीमती राजे और श्री नायडू ने अमृत योजना के तहत झालावाड़ और बारां की पेयजल योजना के कार्यों का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं के पूरा होने से दोनों शहरों की पेयजल समस्या दूर होगी। अमृत योजना के तहत 75.23 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्गठित झालावाड़ शहरी पेयजल योजना में छापी बांध पर 18 एमएलडी क्षमता का जल शोधन संयत्र लगाया जाएगा। साथ ही करीब 13 किलोमीटर लम्बी राइजिंग पाइप लाइन एवं 164 किलोमीटर लम्बी वितरण पाइप लाइन बिछाई जाएगी। योजना के तहत झालावाड़ में वर्ष 2045 तक की अनुमानित 1.57 लाख जनसंख्या की पेयजल आवश्यकता पूरी हो सकेगी। वहीं बारां में 78.31 करोड़ रुपए की स्वीकृति से 33 किलोमीटर लम्बी राइजिंग और 353 किलोमीटर लम्बी वितरण पाइप लाइन बिछाई जाएंगी। केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू ने पेयजल, ग्रीन स्पेस, ड्रेनेज और सीवरेज के लिए बारां नगरीय क्षेत्र के लिए कुल 166.81 करोड़ रुपए तथा झालावाड़ क्षेत्र के लिए 180 करोड़ रुपए की मंजूरी की घोषणा की।

मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने तीतरवासा में ही 60 लाख रुपए की लागत से निर्मित ग्रामीण गौरव पथ का लोकार्पण किया। उन्होंने यहां अन्नपूर्णा भण्डार का शुभारम्भ किया तथा केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चैक सौंपे। इस दौरान सांसद आदर्श ग्राम तीतरवासा पर आधारित पुस्तिका ‘उजास’ का विमोचन भी किया। इससे पहले श्री नायडू का सांसद श्री दुष्यन्त सिंह ने तलवार भेंट कर तथा साफा पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री यूनुस खान, नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेम नारायण गालव, ससंदीय सचिव श्री नरेन्द्र नागर, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, विधायक श्री कंवरलाल मीणा, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

जयपुर/झालावाड़, 24 मई 2017

<< Gram Main Page [8]